अनिल देशमुख को 13 महीने बाद बॉम्बे हाई कोर्ट से जमानत, फिर अपने ही आदेश पर 10 दिन तक लगाई रोक

Anil Deshmukh gets bail from Bombay High Court after 13 months, then banned for 10 days on his own order
अनिल देशमुख को 13 महीने बाद बॉम्बे हाई कोर्ट से जमानत, फिर अपने ही आदेश पर 10 दिन तक लगाई रोक
महाराष्ट्र अनिल देशमुख को 13 महीने बाद बॉम्बे हाई कोर्ट से जमानत, फिर अपने ही आदेश पर 10 दिन तक लगाई रोक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉम्बे हाई कोर्ट ने सोमवार को महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अनिल देशमुख को सीबीआई द्वारा दर्ज कथित भ्रष्टाचार के मामले में लगभग 13 महीने जेल की हिरासत में रहने के बाद सशर्त जमानत दे दी।

हालांकि, सीबीआई की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर-जनरल अनिल सिंह ने आदेश पर रोक लगाने की मांग की, उन्होंने कहा कि- वह सुप्रीम कोर्ट जाने की योजना बना रहे हैं, जिसके बाद उच्च न्यायालय ने कहा कि जमानत आदेश 10 दिनों के बाद प्रभावी होगा।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के एक वरिष्ठ नेता, 74 वर्षीय देशमुख को 2 नवंबर, 2021 की शुरूआत में केंद्रीय जांच ब्यूरो और बाद में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कथित भ्रष्टाचार और मनी-लॉन्ड्रिंग मामलों में गिरफ्तार किया गया था। न्यायमूर्ति एम.एस. कार्णिक, जिन्होंने 8 दिसंबर को अपना आदेश सुरक्षित रखा था, ने फैसला सुनाते हुए देशमुख को 100,000 रुपये के मुचलके पर जमानत दी।

पिछले महीने, उच्च न्यायालय ने उन्हें ईडी मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी थी, लेकिन सीबीआई की विशेष अदालत ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी, जिसे देशमुख ने उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी। जमानत के खिलाफ जोरदार बहस करते हुए, सिंह ने तर्क दिया कि सिर्फ इसलिए कि देशमुख ने मनी-लॉन्ड्रिंग अपराध में जमानत हासिल कर ली, वह स्वचालित रूप से सीबीआई भ्रष्टाचार मामले में जमानत के हकदार नहीं हैं, क्योंकि भ्रष्टाचार सरकार में उच्चतम स्तर पर हुआ था, और बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मनी-लॉन्ड्रिंग एक अकेला अपराध है जिसका निर्णय उसके गुण-दोषों के आधार पर किया जाना है।

देशमुख के वकीलों विक्रम चौधरी और अनिकेत निकम ने तर्क दिया कि रिकॉर्ड पर मौजूद सभी सामग्री पर विचार करने के बाद, उच्च न्यायालय ने पीएमएलए मामले में जमानत दे दी थी और शीर्ष अदालत ने उस आदेश को रद्द नहीं किया। चौधरी ने आगे कहा कि सीबीआई और ईडी के मामले आपस में जुड़े हुए हैं और चूंकि देशमुख को ईडी के मामले में जमानत दी गई थी, इसलिए उन्हें सीबीआई के मामले में भी जमानत दी जानी चाहिए।

उन्होंने तर्क दिया कि देशमुख की गिरफ्तारी अनुचित और उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है और चूंकि वह 70 साल के हैं और एक साल से अधिक समय से जेल में हैं, इसलिए गुण-दोष के आधार पर उन्हें जमानत मिलनी चाहिए। आगे बहस करते हुए, चौधरी ने कहा कि मुंबई पुलिस के बर्खास्त सिपाही सचिन वजे ने विरोधाभासी बयान दिए थे जो देशमुख को सीबीआई मामले में जमानत देने से इनकार करने का आधार नहीं बन सकता।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Dec 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story