आजाद ने कांग्रेस अध्यक्ष की चुनावी प्रक्रिया पर उठाए सवाल, 2017 में पूनावाला ने भी इसी तरह के लगाए थे आरोप

Azad raised questions on the election process of Congress President, Poonawalla also made similar allegations in 2017
आजाद ने कांग्रेस अध्यक्ष की चुनावी प्रक्रिया पर उठाए सवाल, 2017 में पूनावाला ने भी इसी तरह के लगाए थे आरोप
दिल्ली आजाद ने कांग्रेस अध्यक्ष की चुनावी प्रक्रिया पर उठाए सवाल, 2017 में पूनावाला ने भी इसी तरह के लगाए थे आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा से पहले पार्टी के पूर्व वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने चुनाव प्रक्रिया पर आरोप लगाते हुए इसे दिखावा बताया है। इसी शब्द का इस्तेमाल शहजाद पूनावाला ने 2017 में किया था, जब उन्होंने आरोप लगाया था कि पूरी प्रक्रिया में धांधली हुई है।

आजाद ने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए राहुल गांधी और उनकी मंडली की आलोचना की और पूरी संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया को एक मजाक और दिखावा करार दिया। उनका यह बयान ऐसे समय पर सामने आया है, जब पार्टी आंतरिक चुनावों का कार्यक्रम तय करने जा रही है।

आजाद ने सोनिया को लिखे पत्र में कहा कि 24 अकबर रोड पर बैठे एआईसीसी के चुने हुए पदाधिकारियों को एआईसीसी का संचालन करने वाले छोटे समूह द्वारा तैयार की गई सूचियों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया।उन्होंने कहा, देश में कहीं भी किसी भी स्तर पर संगठन के स्तर पर चुनाव नहीं हुए हैं। एआईसीसी के चुने हुए लेफ्टिनेंटों को 24 अकबर रोड में बैठे एआईसीसी चलाने वाली मंडली द्वारा तैयार की गई सूचियों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया है।

उन्होंने पार्टी में संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया को धोखा करार देते हुए कहा कि देश में कहीं भी, पार्टी में किसी भी स्तर पर चुनाव संपन्न नहीं हुए।आजाद ने सोनिया गांधी को लिखे अपने पत्र में कहा कि किसी बूथ, ब्लॉक, जिले या राज्य में किसी भी स्थान पर मतदाता सूची प्रकाशित नहीं की गई। एआईसीसी नेतृत्व एक विशाल अपराध के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा, क्या भारत की आजादी के 75वें वर्ष में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इसके लायक है, यह एक ऐसा सवाल है जो एआईसीसी नेतृत्व को खुद से पूछना चाहिए।इसी तरह, वर्तमान भाजपा प्रवक्ता और महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व सचिव शहजाद पूनावाला ने 2017 में पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया की आलोचना की थी और आरोप लगाया था कि इसमें धांधली की गई थी।

पूनावाला ने आरोप लगाया था कि यह एक चयन प्रक्रिया है और एक चुनावी प्रक्रिया का दिखावा किया जा रहा है। उस समय उनका इरादा चुनाव लड़ने का था, लेकिन कांग्रेस ने कहा था कि वह चुनाव लड़ने के लिए अनिवार्य पीसीसी प्रतिनिधि नहीं हैं।

उन्होंने उस समय आईएएनएस से कहा था, मैं एक धांधली का चुनाव नहीं लड़ सकता। अगर सिस्टम वास्तविक है, तो मैं लड़ूंगा। यह एक धांधली चुनाव है.. यह एक चयन है। इस चुनाव के लिए मतदान करने जा रहे प्रतिनिधियों को संवैधानिक आवश्यकताओं के अनुसार नहीं चुना गया है। उन्हें किसी विशेष उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक चुना गया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Aug 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story