संगठन पर प्रतिबंध लगाना कोई समाधान नहीं, आरएसएस पर 3 बार प्रतिबंध लगा था : येचुरी

Banning organization not a solution, RSS was banned thrice: Yechury
संगठन पर प्रतिबंध लगाना कोई समाधान नहीं, आरएसएस पर 3 बार प्रतिबंध लगा था : येचुरी
केरल संगठन पर प्रतिबंध लगाना कोई समाधान नहीं, आरएसएस पर 3 बार प्रतिबंध लगा था : येचुरी

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने बुधवार को कहा कि किसी संगठन पर प्रतिबंध लगाना का कोई समाधान नहीं है, क्योंकि वे अलग नाम से फिर सामने आ जाते हैं। उनकी यह टिप्पणी केंद्र सरकार द्वारा पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और उसके सहयोगी संगठनों पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगाए जाने के मद्देनजर आई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 (1967 का 37) की धारा 3 की उप-धारा (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए केंद्र सरकार पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और उसके सहयोगियों रिहैब इंडिया फाउंडेशन (आरआईएफ), कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (सीएफआई), ऑल इंडिया इमाम काउंसिल (एआईआईसी), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन (एनसीएचआरओ), नेशनल विमेन फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन सहित उसके अन्य सहयोगी मोर्चे को अवैध घोषित करती है।

येचुरी ने कहा कि आरएसएस पर तीन बार प्रतिबंध लगा, क्या इसने काम करना बंद कर दिया है? येचुरी ने यहां मीडिया से बात करते हुए कहा, प्रतिबंध कोई समाधान नहीं है। पहले भी प्रतिबंधित संगठन नया नाम लेकर आते रहे हैं। सिमी को देखिए, इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया और नतीजा क्या हुआ। उन्होंने कहा, सभी प्रकार की आतंकी गतिविधियों को रोका जाना चाहिए और इसी तरह बुलडोजर की राजनीति भी होनी चाहिए।

भाजपा अध्यक्ष के. सुरेंद्रन द्वारा सत्ताधारी वामपंथी इंडियन नेशनल लीग के एक सहयोगी को पीएफआई के साथ उनके संबंधों के लिए बाहर करने की मांग पर सवाल के जवाब में येचुरी ने यह कहते हुए पलटवार किया कि पत्रकारों को तथ्यों से अवगत रहना चाहिए। उन्होंने कहा, व्हाट्सएप संदेशों का उपयोग करने से आगे बढ़ने में मदद नहीं मिलेगी। हमारे युवा दिनों में एक पत्रकार का आकलन उसके जूते के घिसे तलवे को देखकर किया जाता था। समाचार खोजने में काफी मशक्कत करनी पड़ती थी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Sep 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story