भागवत ने मस्जिद विवाद को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाने का आह्वान किया

Bhagwat calls for amicable settlement of mosque dispute
भागवत ने मस्जिद विवाद को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाने का आह्वान किया
मस्जिद पर बोले संघ प्रमुख भागवत ने मस्जिद विवाद को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाने का आह्वान किया

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को लोगों से चल रहे ज्ञानवापी मस्जिद विवाद को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाने की अपील करते हुए कहा कि अगर बातचीत से मामला नहीं सुलझा तो दोनों पक्षों को अदालत के फैसले को स्वीकार करना चाहिए।

यहां आरएसएस कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में भागवत ने कहा कि हर बार विवाद पैदा करना उचित नहीं है, क्योंकि उन्होंने हिंदुओं को अपने मुस्लिम भाइयों के साथ बैठकर सभी विवादों को सुलझाने की सलाह दी।उन्होंने कहा, अगर कुछ लोग सहमत नहीं हैं और अदालत का दरवाजा खटखटाते हैं, तो हमें अदालत के फैसले का सम्मान करना चाहिए।

आरएसएस प्रमुख ने कहा, हिंदुओं ने अखंड भारत के विभाजन को स्वीकार कर लिया था, जिसने एक मुस्लिम देश, पाकिस्तान का मार्ग प्रशस्त किया। इसका मतलब है कि भारत में रहने वाले और पाकिस्तान को नहीं चुनने वाले मुसलमान हमारे भाई हैं।यह कहते हुए कि संघ केवल राम मंदिर के मुद्दे में शामिल था न कि इस तरह के किसी अन्य आंदोलन में, उन्होंने आरएसएस को विभिन्न आंदोलनों से दूर बताने की भी कोशिश की।

भागवत ने यह भी कहा कि यह एक ऐतिहासिक तथ्य है कि मुस्लिम शासकों ने हिंदू धार्मिक स्थलों को नष्ट कर दिया और मस्जिदों का निर्माण किया।अंतर्राष्ट्रीय मोर्चे पर, भागवत ने स्वीकार किया कि जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो भारत बहुत कुछ नहीं कर सका, यहां तक कि शक्तिशाली चीन भी इस मुद्दे पर अडिग रहा।

यहां के रेशमबाग में स्थित हेडगेवार स्मृति मंदिर में आयोजित आरएसएस के प्रशिक्षण कार्यक्रम - संघ शिक्षा वर्ग - तृतीय वर्ष में भाग लेने के लिए देश भर से किसानों, शिक्षकों, इंजीनियरों, डॉक्टरों और विभिन्न अन्य क्षेत्रों के लोगों सहित लगभग 735 स्वयंसेवकों को चुना गया था। आयोजन 9 मई को शुरू हुआ था।


डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Jun 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story