बालीगंज उपचुनाव में बाबुल सुप्रियो के सामने सबसे बड़ी चुनौती

Biggest challenge in front of Babul Supriyo in Ballygunge by-election
बालीगंज उपचुनाव में बाबुल सुप्रियो के सामने सबसे बड़ी चुनौती
पश्चिम बंगाल सियासत बालीगंज उपचुनाव में बाबुल सुप्रियो के सामने सबसे बड़ी चुनौती

 डिजिटल डेस्क, कोलकाता। बालीगंज विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए प्रचार लगभग आखिरी पड़ाव पर है और गायक से नेता बने बाबुल सुप्रियो के सामने सबसे बड़ी चुनौती उनका अतीत है, जो दो बार आसनसोल से लोकसभा सांसद रहे और नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री का पद भी संभाला है। 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के तुरंत बाद, सुप्रियो भाजपा से तृणमूल कांग्रेस में चले गए और आसनसोल लोकसभा सांसद के रूप में भी इस्तीफा दे दिया। बदले में, तृणमूल ने उन्हें बालीगंज विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारी का तोहफा दिया, जो पिछले साल नवंबर में पार्टी के पूर्व विधायक और राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी के आकस्मिक निधन के कारण कराया गया।

बालीगंज उपचुनाव के प्रचार कार्यक्रमों के दौरान, चाहे वह भाजपा उम्मीदवार हो, कीया घोष या माकपा उम्मीदवार, सायरा शाह हलीम, दोनों सुप्रियो की बदलती विचारधाराओं को उजागर कर रहे हैं। सुप्रियो के साथ उनके पुराने जुड़ाव को उजागर करने के लिए भाजपा ने एक अनूठी रणनीति अपनाई है। उनकी लगभग सभी प्रचार रैलियों में, भाजपा उम्मीदवार कीया घोष, एक पूर्व पत्रकार, 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले सुप्रियो द्वारा रचित और गाया गया गीत ईआई तृणमूल आर नोई (यह तृणमूल नो मोर) बार-बार बजाया जा रहा है। यह बालीगंज के मतदाताओं को सुप्रियो के 10 साल तक भाजपा के साथ घनिष्ठ संबंध की याद दिलाने का एक प्रयास है।

आईएएनएस से बात करते हुए, किया घोष ने कहा कि गीत सुप्रियो द्वारा रचित और गाया गया है, लेकिन यह अब भाजपा की संपत्ति है। उन्होंने कहा, राजनीतिक खेमे बदलने के कई उदाहरण हैं। लेकिन जिस तरह से सुप्रियो केंद्रीय मंत्री की कुर्सी से हटाए जाने के कारण तृणमूल कांग्रेस में चले गए, वह वास्तव में मतदाताओं को स्वीकार्य नहीं है। लेकिन यह सच नहीं है कि मैं केवल चुनाव प्रचार कर रही हूं। मैं बालीगंज निर्वाचन क्षेत्र के स्लम इलाकों में जलभराव और पीने के पानी की कमी जैसे कई स्थानीय मुद्दों पर बात कर रही हूं। माकपा भी प्रचार सभाओं में भाजपा के पूर्व लोकसभा सदस्य और केंद्रीय मंत्री के रूप में सुप्रियो के कई पुराने बयानों और कार्यों का जिक्र कर रही है।

हालांकि सुप्रियो के अपने तर्क हैं। उनके अनुसार, उनका यह पहला मामला नहीं है, जब किसी व्यक्ति ने अपना राजनीतिक खेमा बदल दिया हो। लेकिन मेरे पास ईमानदारी का आधार था कि मैंने तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के तुरंत बाद भाजपा के लोकसभा सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया। विरोधी मेरी पूर्व तृणमूल विरोधी टिप्पणियों या सीएए और एनआरसी के प्रति मेरे समर्थन को उजागर कर रहे हैं। यह मेरी राजनीतिक मजबूरी थी, तब मैं भाजपा का सांसद था। विरोधियों को जो कहना है, कहने दो। लेकिन मुझे केवल इतना पता है कि मैं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के गतिशील नेतृत्व में पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा किए गए एक बड़े विकास कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए तृणमूल में शामिल हुआ था।

याद करने के लिए, बाबुल सुप्रियो हाल ही में प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के उसी मुद्दे पर एक गुप्त टारगेट बन गए, जिनकी भतीजी सायरा शाह हलीम इस बार बालीगंज से सीपीआई-एम उम्मीदवार हैं। नसीरुद्दी शाह ने हाल ही में अपनी भतीजी के लिए जनता का समर्थन मांगने वाला एक वीडियो संदेश जारी किया था, जिसमें उन्होंने सीधे तौर पर सुप्रियो के भाजपा से तृणमूल में स्थानांतरित होने की घटना का उल्लेख किया।

नसीरुद्दीन शाह ने वीडियो संदेश में कहा था, मैं किसी राजनीतिक दल का सदस्य नहीं हूं। मैं व्यक्तिगत रूप से अपनी भतीजी के लिए वोट मांग रहा हूं। क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को चुनेंगे जो अपनी राजनीतिक विचारधारा बार-बार बदलता हो या किसी ऐसे व्यक्ति को, जो लोगों के साथ खड़ा होता है? इसलिए, बालीगंज उपचुनाव में मैं सायरा शाह हलीम के लिए समर्थन मांग रहा हूं। शाह का वीडियो संदेश सार्वजनिक होने के कुछ घंटों बाद, सुप्रियो ने एक ट्विटर संदेश के माध्यम से जवाब दिया, जहां उन्होंने कहा कि शायद शाह ने माकपा के दबाव के कारण संदेश जारी किया था।

सुप्रियो ने ट्वीट किया, हम सभी नसीरुद्दीन शाह से प्यार और उनका सम्मान करते हैं। एक महान किंवदंती जो अब वास्तविक जीवन में एक अंकल की भूमिका निभा रहे हैं। वाह! उन्हें पद्मश्री और पद्मभूषण दोनों मिले हैं, लेकिन दुख की बात है कि वह वीडियो में बहुत उदास दिखते हैं। लगता है, सीपीआई-एम,पश्चिम बंगाल ने उन्हें इसे रिकॉर्ड करने के लिए मजबूर किया। लेकिन वीडियो बहुत प्यारा है।

(आईएएनएस)

 

Created On :   8 April 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story