बीजेपी सांसद ने ताजमहल को बताया अपने परिवार की संपत्ति, सबूत होने का किया दावा 

BJP MP told Taj Mahal his familys property, claimed to be proof
बीजेपी सांसद ने ताजमहल को बताया अपने परिवार की संपत्ति, सबूत होने का किया दावा 
ताजमहल विवाद बीजेपी सांसद ने ताजमहल को बताया अपने परिवार की संपत्ति, सबूत होने का किया दावा 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में चल रहे ताजमहल विवाद के बीच जयपुर के पूर्व राजपरिवार ने ताजमहल पर अपना दावा किया है। इस राजपरिवार की सदस्य और राजस्थान के राजसमंद से बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने कहा कि ताजमहल हमारे परिवार की संपत्ति था। जिसे तत्कालीन मुगल शासक शासक द्वारा कब्जा कर लिया गया था। उन्होंने कहा कि ताजमहल  मुगलों की नहीं बल्कि हमारे बुजुर्गों की विरासत है। साथ ही उन्होंने अपने इस दावे को साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत होने की बात कही।

हमारे पास मौजूद हैं सबूत
सांसद ने दावा करते हुए कहा कि हमारे पास ऐसे दस्तावेज हैं जो यह साबित करते हैं कि जहां आज ताजमहल है वहां एक समय हमारे राजघराने का महल और भूमि थी। उन्होंने ताजमहल के बंद पड़े 22 कमरों को खोले जाने को लेकर दायर हुई याचिका पर बात करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि ताजमहल की सच्चाई जानने के लिए याचिका दायर हुई। दिया कुमारी ने कहा कि हमारे राजघराने के पोथी खाने में ताजमहल से संबंधित सभी दस्तावेज सुरक्षित हैं। अगर कोर्ट हमें इनको उपलब्ध कराने को कहेगी तो हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।
भाजपा सांसद के अनुसार, आज जब कोई भी सरकार किसी जमीन को अधिग्रहित या एक्वायर करती है तो उसके बदले मुआवजा देती है। मैनें नही सुना कि हमारे पुरखों का महल अधिग्रहित करने के बाद उन्हें कोई मुआवजा मिला हो, लेकिन उस समय ऐसा कोई कानून नही था कि कि उसके खिलाफ कुछ बोल या अपील कर पाते। 

एग्जामिन के बाद करेंगे याचिका लगाने पर फैसला
दीया कुमारी से जब राजपरिवार की ओर से इस मामले को लेकर कोर्ट में याचिका दायर करने से जुड़ा सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इस पर हम जांच प्रक्रिया के बाद ही कोई कदम उठायेगें। 
दीया ने ताजमहल के बंद हिस्सों को खोलने की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि, मैं यह नहीं कह रही हूं कि ताजमहल को तोड़ देना चाहिए या उसके सारे कमरे खोल देना चाहिए। बस वो कमरे जो बहुत दिनों से बंद हैं उनको खोलकर जरुर इस बात का पता करना चाहिए कि ताजमहल आखिर था क्या। उसकी सच्चाई क्या है। उन्होंने कहा कि एक बार सही तरीके से जांच होने पर उससे जुड़े सारे तथ्य सामने आ जायेगें।

श्रीराम के वंशज होने का कर चुकी हैं दावा
दिया कुमारी इससे पहले भी चर्चा का केंद्र रही हैं। दरअसल, आयोध्या श्रीराम जन्मभूमि पर कोर्ट की सुनवाई के दौरान जब राम के वंशज को लेकर मुद्दा उठा तो उन्होंने कहा कि वह भगवान राम की वंशज हैं। हमारा घराना भगवान राम पुत्र कुश का वंशज है। उन्होंने दावा करते हुए कहा था कि इससे जुड़े दस्तावेज हमारे पोथीखाने में मौजूद हैं।

  क्या है ताजमहल विवाद 

ताजमहल को लेकर इलाहाबाद की लखनऊ बेंच में आयोध्या बीजेपी के मीडिया प्रभारी डॉ. अवनीश सिंह ने याचिका दायर करते हुए कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा ताजमहल के उन 22 कमरों को खोलकर उनकी जांच की जाए जो लंबे समय से बंद हैं। याचिकाकर्ता के अनुसार ताजमहल में हिंदुओं के देवी-देवता हो सकते हैं। 

गौरतलब है कि, राजकुमारी दिया कुमारी जयपुर की रॉयल फैमिली से हैं। जयपुर के महाराजा सवाई सिंह की एकमात्र संतान दियाकुमारी लोकसभा सांसद बनने से पहले राजस्थान के सवाई माधोपुर से विधायक रह चुकी हैं। उन्होंने 10 सितंबर 2013 को जयपुर में नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह और वसुंधरा राजे की उपस्थिति में भाजपा की सदस्यता लेकर अपनी राजनैतिक यात्रा की शुरुआत की थी।   
 

Created On :   11 May 2022 2:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story