बोम्मई ने महाराष्ट्र सरकार से कहा- कर्नाटक के गांवों के लिए विस्तारित स्वास्थ्य योजना वापस लें

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
कर्नाटक विधानसभा चुनाव बोम्मई ने महाराष्ट्र सरकार से कहा- कर्नाटक के गांवों के लिए विस्तारित स्वास्थ्य योजना वापस लें

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी दी कि अगर कर्नाटक राज्य के गांवों के लिए बीमा योजना वापस नहीं ली जाती है, तो इसी तरह की योजना महाराष्ट्र के गांवों के लोगों के लिए भी लागू की जाएगी। बोम्मई ने कहा, हालांकि दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद सर्वोच्च न्यायालय में है, महाराष्ट्र सीमा क्षेत्र में भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहा है। कर्नाटक के ग्रामीणों के लिए बीमा योजना का विस्तार करने का आदेश दो राज्यों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को खराब करने के उद्देश्य से एक अड़ियल उपाय है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस बात पर सहमति जताई थी कि वह सीमा विवाद के मामले में भ्रम पैदा नहीं करेंगे। अब कर्नाटक के 865 गांवों के लोगों के लिए ज्योतिराव फुले स्वास्थ्य योजना की घोषणा संघीय व्यवस्था के खिलाफ फैसला है। बोम्मई ने आग्रह किया कि महाराष्ट्र सरकार को तुरंत घोषणा वापस लेनी चाहिए और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दो राज्यों के बीच सद्भाव की रक्षा की जानी चाहिए।

अगर महाराष्ट्र अपनी जिद पर अड़ा रहा तो कर्नाटक सरकार महाराष्ट्र के सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले कन्नड़ लोगों के लिए कुछ योजनाओं की घोषणा करेगी। बोम्मई ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य योजना देने के बहाने लोगों से घोषणा पत्र लेना निंदनीय है कि वे महाराष्ट्र के हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 April 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story