बसपा ने आजमगढ़ से शाह आलम को बनाया लोकसभा का उम्मीदवार

BSP made Shah Alam the Lok Sabha candidate from Azamgarh
बसपा ने आजमगढ़ से शाह आलम को बनाया लोकसभा का उम्मीदवार
उत्तर प्रदेश बसपा ने आजमगढ़ से शाह आलम को बनाया लोकसभा का उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने यूपी की आजमगढ़ लोकसभा सीट के लिए होने जा रहे उपचुनाव में शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को अपना उम्मीदवार बनाया है।बसपा के राष्ट्रीय महासचिव मेवालाल गौतम ने बुधवार को उनके नाम की घोषणा की है। बसपा ने रामपुर सीट पर उम्मीदवार न उतारने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 से पहले बसपा विधानमंडल दल के नेता रहे शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली सपा में शामिल हो गए थे। उन्हें सपा ने चुनाव में टिकट नहीं दिया तो एआइएमआइएम में शामिल हुए और चुनाव लड़ा लेकिन जीत नहीं सके। चुनाव परिणाम आने के बाद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ संसदीय सीट से त्यागपत्र दे दिया। बदले राजनीतिक घटनाक्रम के बाद गुड्डू जमाली फिर से बसपा में शामिल हो गए, जिसके बाद ही मायावती ने उन्हें आजमगढ़ उपचुनाव में पार्टी का प्रत्याशी घोषित कर दिया। गुड्डू जमाली आजमगढ़ की मुबारकपुर विधानसभा सीट से बसपा के टिकट पर वर्ष 2012 व 2017 में चुनाव जीत कर विधायक रह चुके हैं। उन्होंने नवंबर 2021 में बसपा से इस्तीफा दे दिया था। बाद में बसपा में शामिल हो गए।

बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने 23 जून को होने वाले लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ में उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। हालांकि वह रामपुर में उपचुनाव के लिए प्रत्याशी नहीं उतारेंगी। पार्टी का कहना है कि रामपुर में पार्टी को अभी और मजबूत बनाने की जरूरत है और 2024 के लोकसभा चुनाव में बसपा वहां उम्मीदवार जरूर उतारेगी। साथ ही रामपुर सीट पर बसपा किसी दल का समर्थन भी नहीं करेगी।

ज्ञात हो कि यूपी की रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव 23 जून को होंगे। विधानसभा चुनाव जीतने वाले आजम खान और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद दोनों सीटों का चुनाव कार्यक्रम घोषित हो चुका है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Jun 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story