पंजाब : तैयार हुई 191 लाख टन की बंपर धान, सीएम चन्नी ने केंद्र से किया अनुरोध, कहा- RBI से ऋण ऋण सीमा की अनुमति के लिए मदद करें

September 25th, 2021

हाईलाइट

  • पंजाब में हुई 191 लाख टन की बंपर धान की फसल

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब में 191 लाख टन की बंपर धान की फसल तैयार है। ऐसे में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शुक्रवार को केंद्र से अनुरोध किया कि वह खरीफ सीजन के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से जल्द ही नकद ऋण सीमा की अनुमति प्राप्त करने में मदद करें। मुख्यमंत्री ने आगामी खरीफ सीजन को ध्यान में रखते हुए यहां केंद्रीय सचिव खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण सुधांशु पांडेय से चर्चा की।

पांडेय ने कहा कि केंद्र ने एक अक्टूबर से राज्य में धान की खरीद का फैसला किया है। धान की बंपर फसल की उम्मीद करते हुए मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि केंद्र ने 170 लाख टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा है। हालांकि, राज्य के अनुमान के मुताबिक 191 लाख टन होने की उम्मीद है, जिसके लिए व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने सुचारू और परेशानी मुक्त खरीद सुनिश्चित करने के लिए केंद्र से समर्थन मांगा है।

मुख्यमंत्री ने राज्य के गोदामों में रखे खाद्यान्नों की धीमी आवाजाही पर चिंता जताते हुए पांडेय को तत्काल रेलवे से गठजोड़ कर इन्हें खाली कराने को कहा है, ताकि ताजा धान के भंडारण के लिए अतिरिक्त जगह बनाई जा सके। केंद्रीय सचिव ने कहा कि रेलवे बोर्ड ने पहले ही देश भर में पंजाब से अन्य गंतव्यों तक खाद्यान्न परिवहन के लिए प्रतिदिन 70-80 रैक की अनुमति दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में 10 दिनों से अभूतपूर्व बारिश हो रही है और भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, उम्मीद है कि बारिश 5-7 दिनों तक जारी रहेगी।

मौसम के मिजाज से धान की फसल की गुणवत्ता प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय सचिव से अनुरोध किया कि यदि आवश्यक हो तो मानदंडों में छूट की अनुमति दें।

(आईएएनएस)