लखनऊ में बर्लिगटन क्रॉसिंग का नाम बदला, जुड़ा अशोक सिंघल का नाम

Burlington Crossing in Lucknow renamed, Ashok Singhals name added in UP
लखनऊ में बर्लिगटन क्रॉसिंग का नाम बदला, जुड़ा अशोक सिंघल का नाम
उत्तर प्रदेश लखनऊ में बर्लिगटन क्रॉसिंग का नाम बदला, जुड़ा अशोक सिंघल का नाम

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रतिष्ठित बर्लिगटन क्रॉसिंग का नाम विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष अशोक सिंघल के नाम पर रखा गया है।

लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) की कार्यकारी समिति ने हिंदुत्ववादी विचारकों, स्वतंत्रता सेनानियों, सैनिकों, दिवंगत राजनेताओं समेत शहर और बाहर के सामाजिक कार्यकर्ताओं के नाम पर सड़कों, पार्को और एक स्टेडियम के साथ-साथ छह स्थानों का नाम बदल दिया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राजाजीपुरम में मीना बेकरी क्रॉसिंग की ओर जाने वाली सड़क का नाम बदलकर प्रसिद्ध शिया धर्मगुरु मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर के नाम पर रखा गया है, जो ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के संस्थापक अध्यक्ष थे।

लालबाग में महाराजा सुहेलदेव राजभर की मूर्ति के पास के तिराहे का नाम मध्यकालीन भारत के महान राजा सुहेलदेव राजभर के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने श्रावस्ती में शासन किया और मुस्लिम आक्रमणकारियों से लड़ाई लड़ी।

संयोग से सुहेलदेव राजभर उत्तर प्रदेश में भाजपा की पूर्व सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के विचारक हैं।

आजाद नगर कॉलोनी के एक पार्क का नाम एक स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर रखने का भी फैसला किया गया है, हालांकि अभी नाम फाइनल नहीं हुआ है। महापौर 1857 के विद्रोही नायकों मंगल पांडे, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरोजिनी नायडू, लाल बहादुर शास्त्री और बाबू कुंवर सिंह के नामों में से चुनेंगे।

अलीगंज क्षेत्र में एक सड़क का नाम स्वतंत्रता सेनानी सोहन लाल सक्सेना के नाम पर, अमीरुद्दौला पब्लिक लाइब्रेरी के पास कलाकार प्रो सुखवीर संघल के नाम पर, आलमबाग तेरिपुलिया ट्राइसेक्शन को खालसा चौक, संजय गांधी पुरम कॉलोनी में एक पार्क चंद्र शेखर आजाद के नाम पर रखा जाएगा।

सड़कों का नाम बदलने का फैसला लखनऊ में नगर निगम चुनाव होने से कुछ हफ्ते पहले लिया जा रहा है।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Sep 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story