पूर्वोत्तर की राजनीति पर सीएए और इसकी छाया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नई दिल्ली पूर्वोत्तर की राजनीति पर सीएए और इसकी छाया
हाईलाइट
  • निवास की आवश्यकता

जब 11 दिसंबर, 2019 को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) पारित किया गया, तो इसने देश के युवाओं में आंदोलन के लिए उन्माद जगा दिया। केंद्रीय विश्वविद्यालयों, विशेष रूप से राष्ट्रीय राजधानी में कई जगह लंबे समय तक विरोध प्रदर्शन चलते रहे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यह अधिनियम पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के धार्मिक अल्पसंख्यकों के छह समुदायों के शरणार्थियों को नागरिकता तभी प्रदान करता है, जब वे भारत में कम से कम छह साल से रह रहे हों।

1955 के नागरिकता अधिनियम का यह संशोधन सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए भारतीय नागरिकता प्राप्त करने का एक साधन प्रदान करता है, जो हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी या ईसाई हैं, जो दिसंबर 2014 से पहले भारत में प्रवेश कर चुके हैं।

मुसलमानों को ऐसी पात्रता से वंचित करने और धर्म के आधार पर भेदभाव करने के लिए इस कानून की व्यापक रूप से आलोचना की गई थी। यह भी पहली बार था कि किसी भारतीय कानून के तहत धर्म खुले तौर पर नागरिकता के लिए एक मानदंड था। दुनिया देखती रही और आलोचना करती रही।

सीएए को सत्तारूढ़ भगवा पार्टी द्वारा लाया गया था, जिसने अपने चुनावी घोषणापत्र में वादा किया था कि तीन पड़ोसी देशों से आए उत्पीड़ित धार्मिक समुदायों के लोगों को नागरिकता दी जाएगी। इस संशोधन ने इन प्रवासियों को नागरिकता के लिए स्वाभाविक होने के लिए निवास की आवश्यकता को बारह से छह साल तक कम कर दिया।

आईबी के रिकॉर्ड के अनुसार, इस विकास के कम से कम 30,000 तात्कालिक लाभार्थी हैं। इसमें लगभग 25,447 हिंदू, 5,807 सिख, 55 ईसाई, 2 बौद्ध और 2 पारसी शामिल हैं।

ड्रॉइंग फ्लैक के कारण

एक चिंता है कि यह कानून, नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (ठफउ) के साथ, कई मुस्लिम नागरिकों को राज्यविहीन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है यदि वे पहचान प्रमाण प्रस्तुत करने में असमर्थ हैं।

म्यांमार, तिब्बत और श्रीलंका जैसे अन्य पड़ोसियों से धार्मिक अल्पसंख्यकों पर विचार नहीं करने के बारे में अनुत्तरित प्रश्न भी बना हुआ है।भारत का रुख यह है कि चूंकि उसके तीन प्रमुख पड़ोसियों - बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पहले से ही इस्लाम उनके राज्य धर्म के रूप में है, यह माना जाता है कि यह संभावना नहीं है कि वहां मुस्लिम धार्मिक उत्पीड़न के अंत में होंगे। हालांकि, अफगानिस्तान में हजारों और पाकिस्तान में अहमदियों जैसे समुदायों को उत्पीड़न का सामना करने के लिए जाना जाता है।

विरोध क्यों

विश्वविद्यालय-केंद्रित अशांति में देखी गई बौद्धिक संवेदनाओं को ठेस पहुंचाने के अलावा, पूर्वोत्तर राज्य (विशेष रूप से असम) इस कानून से भयभीत थे, क्योंकि अगर सीएए ने अप्रवासियों और शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की, तो स्थानीय लोग अपने राजनीतिक, संस्कृति और भूमि संबंधी अधिकार खो देंगे। इस बात का भी डर था कि यह प्रावधान बांग्लादेश से और अधिक प्रवासियों को लाएगा।

हिंसक हो चुके विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर, कुछ राज्यों ने घोषणा की कि वे अधिनियम को लागू नहीं करेंगे। इसके जवाब में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्यों के पास इसे लागू करने से रोकने का अधिकार नहीं है।

हालांकि, अरुणाचल प्रदेश में इनर लाइन परमिट (सीमित अवधि के लिए एक संरक्षित क्षेत्र में यात्रा करने के लिए एक भारतीय के लिए परमिट) के माध्यम से विनियमित क्षेत्रों के अलावा, अधिनियम असम, मेघालय और त्रिपुरा, मिजोरम और नागालैंड के आदिवासी क्षेत्रों को इसकी प्रयोज्यता से छूट देता है। मणिपुर को 9 दिसंबर, 2019 को इनर लाइन परमिट में शामिल किया गया था।

जो कानून था

1950 में जब संविधान लागू किया गया था तो इसने भारत के सभी निवासियों को धर्म की परवाह किए बिना नागरिकता की गारंटी दी थी। 1955 का नागरिकता अधिनियम, कुछ सीमाओं के अधीन, भारत में पैदा हुए सभी लोगों को नागरिकता प्रदान करता है। इसने विदेशियों को भारतीय नागरिकता प्राप्त करने का भी प्रावधान किया।

अविभाजित भारत के लोगों को भारत में सात साल के निवास के बाद नागरिकता के लिए पंजीकरण करने की अनुमति दी गई थी। भारत में बारह साल के निवास के बाद अन्य देशों के लोगों को देशीयकृत होने की अनुमति दी गई थी। 1980 के दशक में विकास, विशेष रूप से बांग्लादेश के प्रवासियों के खिलाफ असम में हिंसक आंदोलन से संबंधित, 1955 के नागरिकता अधिनियम में संशोधन का कारण बना।

1985 में राजीव गांधी सरकार द्वारा असम समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद अधिनियम में पहली बार संशोधन किया गया था। इसने बांग्लादेशी प्रवासियों को नागरिकता प्रदान की जो 1971 से पहले आए थे। सरकार इस समय के बाद आने वाले सभी प्रवासियों की पहचान करने, मतदाता सूची से उनके नाम हटाने और उन्हें वापस भेजने पर भी सहमत हुई।

सन् 1992, 2003, 2005 और 2015 में इस कानून में फिर से संशोधन किया गया। दिसंबर 2003 में भाजपा की अगुआई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने महत्वपूर्ण संशोधनों के साथ अधिनियम में संशोधन किया, अवैध आप्रवासियों की धारणा को अपने दायरे में लाया, जो पंजीकरण या प्राकृतिककरण द्वारा नागरिकता के लिए अपात्र हैं। अवैध अप्रवासी वे थे, जो वैध यात्रा दस्तावेजों के बिना भारत में प्रवेश कर गए थे, या जो अनुमेय अवधि से परे रह गए थे। उन्हें निर्वासित या कैद किया जा सकता था। एनआरसी की जरूरत 2003 के संशोधन के बाद आई। इसे कांग्रेस और प्रमुख वाम दलों का समर्थन प्राप्त था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Feb 2023 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story