केंद्र ने भारतीय बंदरगाह विधेयक, 2022 का मसौदा जारी किया

Center releases draft Indian Ports Bill, 2022
केंद्र ने भारतीय बंदरगाह विधेयक, 2022 का मसौदा जारी किया
दिल्ली केंद्र ने भारतीय बंदरगाह विधेयक, 2022 का मसौदा जारी किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को बंदरगाहों से संबंधित कानूनों को समेकित और संशोधित करने के लिए भारतीय बंदरगाह विधेयक, 2022 (आईपी विधेयक 2022) का मसौदा जारी किया।अनावश्यक देरी और असहमति को दूर करके व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने के साथ-साथ समुद्री क्षेत्र के विकास को समरूप और सुव्यवस्थित करने की ²ष्टि से यह कदम उठाया गया है।

मसौदा आईपी विधेयक 2022 मौजूदा कानून को निरस्त करेगा और उसका स्थान लेगा। प्रस्तावित विधेयक के उद्देश्यों के बारे में बात करें तो यह विशुद्ध रूप से परामर्शी और अनुशंसात्मक ढांचे के माध्यम से आपस में राज्यों और केंद्र-राज्यों के बीच एकीकृत योजना को बढ़ावा देगा। इसके अलावा यह अंतरराष्ट्रीय संधियों के तहत भारत के दायित्वों को शामिल करते हुए भारत में सभी बंदरगाहों के लिए प्रदूषण उपायों की रोकथाम सुनिश्चित करेगा।

यह बढ़ते बंदरगाह क्षेत्र के लिए आवश्यक विवाद समाधान ढांचे में कमियों को दूर करने का भी काम करेगा और डेटा के उपयोग के माध्यम से विकास और अन्य पहलुओं में पारदर्शिता और सहयोग की शुरूआत भी संभव होगी।पोर्ट मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, भारतीय बंदरगाह कानून, 1908 (कानून) 110 वर्ष से अधिक पुराना है। यह अनिवार्य हो गया है कि कानून को वर्तमान ढांचे को प्रतिबिंबित करने, भारत के अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को शामिल करने, उभरती पर्यावरणीय चिंताओं को दूर करने और राष्ट्रीय हित में बंदरगाह क्षेत्र के परामर्शी विकास में सहायता करने के लिए संशोधित किया जाए।

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि यह विधेयक समुद्री क्षेत्र के कुछ और प्रभावशाली लोगों के बीच विश्वास पैदा करेगा और उनकी भागीदारी और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगा।उन्होंने कहा कि इससे आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होगी, बाजार का विस्तार होगा और रोजगार की संभावनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जिसके परिणामस्वरूप प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को हासिल किया जा सकेगा।

बयान में कहा गया है, प्रस्तावित विधेयक समुद्री क्षेत्र के विकास को एक समान और सुव्यवस्थित करेगा, साथ ही अनावश्यक देरी, असहमति और जिम्मेदारियों को परिभाषित करके व्यापार में सुगमता को बढ़ावा देगा। यह राष्ट्रीय ढांचे में राज्य समुद्री बोडरें को शामिल करेगा। इसके अतिरिक्त, समुद्री राज्य विकास परिषद सहकारी संघवाद सुनिश्चित करेगा जहां केंद्र और राज्य/संघ राज्य क्षेत्र की सरकारें देश के लिए एक प्रगतिशील रोड मैप तैयार करने की दिशा में मिलकर काम करेंगी। कानून के अनावश्यक प्रावधानों को हटा दिया गया है या समसामयिक प्रावधानों के साथ बदल दिया गया है। इसके अलावा, कानून में मौजूदा दंड जो पुराने हैं, वर्तमान समय के परि²श्य से संबंधित रकम और अपराधों के संबंध में उनमें सुधार किया गया है। मंत्रालय ने सभी हितधारकों से आईपी विधेयक 2022 के मसौदे पर प्रतिक्रिया और सुझाव मांगे हैं।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Aug 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story