केंद्र ने कहा, चुनाव आयोग की नियुक्ति प्रक्रिया में दखल देने की जरूरत नहीं..

Center said, there is no need to interfere in the appointment process of Election Commission
केंद्र ने कहा, चुनाव आयोग की नियुक्ति प्रक्रिया में दखल देने की जरूरत नहीं..
सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा केंद्र ने कहा, चुनाव आयोग की नियुक्ति प्रक्रिया में दखल देने की जरूरत नहीं..

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अटॉर्नी जनरल आर. वेंकटरमणी ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि अगर चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति की प्रक्रिया में सरकार द्वारा उठाए गए हर कदम पर संदेह करना शुरू कर दिया, तो इसका संस्था की अखंडता और स्वतंत्रता पर प्रभाव पड़ेगा।

जस्टिस के.एम. जोसेफ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ जिसमें जस्टिस अजय रस्तोगी, अनिरुद्ध बोस, हृषिकेश रॉय और सी.टी. रविकुमार शामिल है- ने चुनाव आयुक्त अरुण गोयल की नियुक्ति को लेकर देश के शीर्ष विधि अधिकारी पर सवालों की झड़ी लगा दी।

पीठ ने गोयल की नियुक्ति के संबंध में एजी से कुछ महत्वपूर्ण सवाल पूछे- 24 घंटे के भीतर उनके नाम को अंतिम रूप देने के लिए क्या विचार-विमर्श किया गया, उसी दिन मंजूरी, उसी दिन प्रक्रिया पूरी हो गई। केंद्र ने कहा है कि चुनाव आयुक्त की नियुक्ति प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के पास कोई ट्रिगर बिंदु नहीं है। न्यायमूर्ति रस्तोगी ने कहा कि गोयल की नियुक्ति बिजली की गति से की गई थी और उन्होंने हैरानी जताई कि किस तरह का मूल्यांकन किया गया। न्यायमूर्ति जोसेफ ने एजी को बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि नियुक्ति जल्दबाजी में की गई थी। जस्टिस रस्तोगी ने कहा कि सरकार को क्या हो गया था कि सब कुछ सुपरफास्ट तरीके से किया गया।

सवालों का सामना करते हुए, एजी ने ²ढ़ता से जवाब दिया कि नियुक्ति जल्दबाजी में नहीं की गई थी और समझाया कि सार्वजनिक नियुक्तियों के कई उदाहरण थे, जो 24 घंटे के भीतर हुए, और शीर्ष अदालत से सवाल किया, क्या हम गलती ढूंढ रहे हैं?, पीठ ने एजी से आगे पूछा कि वह जानना चाहती है कि कानून मंत्री ने चुनाव आयोग के पद के लिए प्रधानमंत्री को सिफारिश के लिए नामों को कैसे शॉर्टलिस्ट किया और चार नामों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए मंत्री ने क्या पद्धति अपनाई, जहां उन्होंने सैकड़ों नामों की जांच की और फिर चार को शॉर्टलिस्ट किया।

पीठ ने कहा, कानून मंत्री एक पैनल तैयार करते हैं और पीएम को नाम भेजते हैं। एजी ने जवाब दिया कि एक प्रक्रिया है और संकेत दिया है कि एक उम्मीदवार के अनुरूप कुछ भी नहीं बनाया गया है और जोरदार ढंग से जवाब दिया कि, अगर हम हर कदम पर संदेह करना शुरू करते हैं, तो संस्था की अखंडता और स्वतंत्रता पर प्रभावों पड़ता है।

पीठ ने आगे एजी से सवाल किया कि इस प्रक्रिया (डीओपीटी के डेटा से नामों के लिए शॉर्टलिस्टिंग) का आधार क्या है। न्यायमूर्ति जोसेफ ने एजी से स्पष्ट रूप से पूछा कि, कानून मंत्री ने इन चार नामों पर ध्यान कैसे दिया?, एजी ने कहा कि वह पहले ही बता चुके हैं कि प्रक्रिया सिविल सेवकों की वरिष्ठता पर आधारित है। जस्टिस जोसेफ ने तब बताया कि जिन चार नामों को शॉर्टलिस्ट किया गया था, उनमें से किसी को भी चुनाव आयुक्त के रूप में 6 साल नहीं मिलेंगे। उन्होंने एजी से कहा, सरकार को उन लोगों को चुनना चाहिए जिन्हें चुनाव आयोग के रूप में 6 साल मिलना चाहिए, और सवाल किया कि क्या यह मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (सेवा की शर्तें) अधिनियम, 1991 की धारा 6 का उल्लंघन नहीं है।

विस्तृत दलीलें सुनने के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग और मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम जैसी प्रणाली की मांग करने वाली याचिकाओं के बैच पर फैसला सुरक्षित रख लिया। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र से कहा था कि वह चुनाव आयुक्त के रूप में गोयल की हालिया नियुक्ति से संबंधित फाइलों को देखना चाहता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Nov 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story