केंद्र ने 12वीं के पेपर में कांग्रेस के महिमामंडन वाले सवाल पूछने पर राजस्थान शिक्षा विभाग से जवाब मांगा

Center sought answers from Rajasthan Education Department for asking questions glorifying Congress in class 12th paper
केंद्र ने 12वीं के पेपर में कांग्रेस के महिमामंडन वाले सवाल पूछने पर राजस्थान शिक्षा विभाग से जवाब मांगा
नई दिल्ली केंद्र ने 12वीं के पेपर में कांग्रेस के महिमामंडन वाले सवाल पूछने पर राजस्थान शिक्षा विभाग से जवाब मांगा

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के राजनीति विज्ञान के पेपर में कांग्रेस के इतिहास का महिमामंडन करने वाले छह सवाल पूछे जाने के बाद केंद्र सरकार ने अब इस संबंध में मीडिया रिपोर्टों के आधार पर राजस्थान के शिक्षा विभाग से जवाब मांगा है। राजस्थान बोर्ड का 12वीं कक्षा का एक प्रश्नपत्र हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिससे हंगामा मच गया, क्योंकि पेपर में कुछ प्रश्न कथित तौर पर कांग्रेस का महिमामंडन करने के उद्देश्य से पूछे गए।

इस मामले में प्रदेश भाजपा द्वारा कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लिए जाने के बाद केंद्र ने अब राजस्थान सरकार से जवाब मांगा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि इस संबंध में राज्य सरकार की राय/इनपुट विभाग को भेजे जाएं। राजस्थान के शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला ने इस बीच कहा कि राजस्थान का माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक स्वायत्त निकाय है, जो बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है।

कल्ला ने कहा, इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है और भाजपा व केंद्र सरकार के नेता अनावश्यक रूप से पूरे मामले को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न पाठ्यक्रम से ही थे, लेकिन केंद्र एक नया विवाद पैदा करने के लिए राज्य के मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है, जो पूरी तरह से गलत है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि पेपर में कोई भी प्रश्न पाठ्यक्रम से बाहर का नहीं था। उन्होंने कहा कि कुल 60 प्रश्नों में से छह प्रश्नों का कांग्रेस से संबंधित होना स्वाभाविक है।

(आईएएनएस)

Created On :   27 April 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story