छत्तीसगढ़ के स्कूलों में सप्ताह में एक दिन होगी छत्तीसगढ़ी में पढ़ाई

Chhattisgarhi schools will have one day a week studying in Chhattisgarhi
छत्तीसगढ़ के स्कूलों में सप्ताह में एक दिन होगी छत्तीसगढ़ी में पढ़ाई
छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के स्कूलों में सप्ताह में एक दिन होगी छत्तीसगढ़ी में पढ़ाई

 डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ में स्थानीय भाषा को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के मौके पर बड़ा फैसला लिया है, अब राज्य के सभी स्कूलों में सप्ताह में एक दिन छत्तीसगढ़़ी भाषा में पढ़ाई होगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस पर छत्तीसगढ़ के छात्र छात्राओं के हित में बड़े फैसले लिए हैं। राज्य में छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा देने के लिए सभी स्कूलों में अब सप्ताह में एक दिन छत्तीसगढ़ी और आदिवासी बोली की शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए शैक्षणिक सामग्री भी तैयार की जा रही है। बस्तर एवं सरगुजा क्षेत्रों में वहां की स्थानीय आदिवासी बोलियों के अनुसार एवं शेष क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ी भाषा में पाठ्य सामग्री तैयार की जा रही है। सप्ताह में एक दिन छत्तीसगढ़ी भाषा में पढ़ाई से स्थानीय भाषा को बढ़ावा मिलेगा और छात्रों में पढ़ाई के प्रति लगाव उत्पन्न होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक और बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि भारत की संस्कृति एवं परंपरा को बढ़ावा देने के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में संस्कृत विषय की भी पढ़ाई होगी। इसके साथ ही स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य होगी।

मुख्यमंत्री बघेल ने महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कहा है कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो बालक का शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास करे और इसी को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नवाचार को अपना रही है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Sep 2022 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story