मुख्यमंत्री शिंदे ने नोडल अधिकारी की नियुक्ति का दिया आदेश

Chief Minister Shinde ordered the appointment of nodal officer
मुख्यमंत्री शिंदे ने नोडल अधिकारी की नियुक्ति का दिया आदेश
महाराष्ट्र सियासत मुख्यमंत्री शिंदे ने नोडल अधिकारी की नियुक्ति का दिया आदेश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति का आदेश दिया, जो विशेष रूप से मानसून के दौरान बृहन मुंबई नगर निगम (बीएमसी) और भारतीय रेलवे के साथ समन्वय कर सकता है। उन्होंने रेलवे - मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और मुंबई मेट्रो से सतर्क रहने और बीएमसी के साथ समन्वय करने का आह्वान किया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शहर में भारी बारिश के दौरान ट्रेन सेवाएं बाधित ना हों।

यह कहते हुए कि मूसलाधार बारिश के मामले में यात्रियों को असुविधा नहीं होनी चाहिए, शिंदे ने राज्य में मानसून की स्थिति का जायजा लेते हुए रेलवे से स्थानीय राज्य परिवहन सेवा, बेस्ट से मदद लेने को कहा। सीएम ने लोगों को वर्षा की स्थिति के बारे में पर्याप्त जानकारी देने के लिए भी कहा, जिसके लिए विभिन्न एजेंसियों को संपर्क अधिकारी या समन्वयक नियुक्त करना चाहिए। शिंदे ने कहा, अधिकारियों को क्षेत्र में जाकर काम करने के लिए तैनात करें। अगर अधिकारी वास्तविक जमीनी परिस्थितियों में काम करें तो स्थिति को बेहतर तरीके से प्रबंधित किया जा सकता है।

मुंबई और अन्य शहरों में मानसून के दौरान खराब सड़कों पर होने वाली मौतों को याद करते हुए, उन्होंने नागरिक प्रशासन से हताहतों से बचने के लिए सभी गड्ढों को कोल्ड-मिक्स विधियों से सावधानीपूर्वक भरने का आह्वान किया। बीएमसी को बाढ़ की स्थिति की निगरानी करनी चाहिए और इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जान ना जाए और प्रशासन को प्रभावित लोगों को समय पर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन क्षेत्रों में भूस्खलन का खतरा है, वहां के स्थानीय लोगों से सतर्क रहने, उन्हें स्थानांतरित करने के लिए तैयार रहने और यदि उन्हें सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया जाता है, तो उनके आवास और भोजन की उपयुक्त व्यवस्था की जानी चाहिए।

सीएम के प्रस्ताव को महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि अतीत में, मानसून त्रासदियों के दौरान, विभिन्न केंद्रीय, राज्य और नागरिक विभागों ने एक-दूसरे पर उंगली उठाई है। सोमवार शाम से, मुंबई, तटीय कोंकण क्षेत्र और राज्य के अन्य जिलों में भारी बारिश हुई है, कई शहरों में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जबकि आईएमडी ने शुक्रवार तक कई जिलों के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 July 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story