कांग्रेस ने पार्टी सुधार पर सीडब्ल्यूसी में परामर्श प्रक्रिया की शुरू

Congress begins consultation process in CWC on party reforms
कांग्रेस ने पार्टी सुधार पर सीडब्ल्यूसी में परामर्श प्रक्रिया की शुरू
दिल्ली कांग्रेस ने पार्टी सुधार पर सीडब्ल्यूसी में परामर्श प्रक्रिया की शुरू
हाईलाइट
  • कांग्रेस ने पार्टी सुधार पर सीडब्ल्यूसी में परामर्श प्रक्रिया की शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने लगातार दो चुनाव हारने के बाद पार्टी के ढांचे में सुधार के लिए कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) के भीतर विचार-विमर्श की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले दौर में पार्टी राज्य इकाई के नेताओं और पूर्व मुख्यमंत्रियों से विचार-विमर्श करेगी। सूत्रों ने कहा, सीडब्ल्यूसी सदस्यों को अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए कहा गया है और सोनिया गांधी की वफादार और सबसे वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी और ए.के. एंटनी इस प्रक्रिया में शामिल रहे हैं। महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल को इसके लिए अनुबंधित किया गया है। समिति सीडब्ल्यूसी सदस्यों से फीडबैक लेने के बाद अपनी रिपोर्ट सोनिया गांधी को सौंपेगी।

सोनी और एंटनी नेताओं से अनौपचारिक रूप से पूछते रहे हैं कि कांग्रेस चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को क्या भूमिका दे सकती है। कांग्रेस ने जाति जनगणना सहित विभिन्न मुद्दों पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने और मुद्रास्फीति और मूल्य वृद्धि सहित विभिन्न मुद्दों पर सरकार के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर आंदोलन की योजना बनाने के लिए समितियों का गठन करना शुरू कर दिया है। कांग्रेस को राहुल गांधी की भूमिका पर पार्टी के भीतर आंतरिक प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है, जो संगठन में कोई पद नहीं होने के बावजूद इसके वास्तविक प्रमुख के रूप में कार्य कर रहे हैं।

कांग्रेस लगातार दो आम चुनाव हारने के बाद 2018 में कई विधानसभा चुनाव हार गई, जहां उसने राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में जीत हासिल की, लेकिन मप्र में सरकार पार्टी में आंतरिक विद्रोह के कारण हार गई, जिसकी वजह से ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी से बाहर होना देखा गया। 2022 की शुरूआत में, कांग्रेस पंजाब में वापसी पर नजर गड़ाए हुए है और उत्तर प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन करते हुए गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड जैसे राज्यों में जीत की इच्छा रखती है, जहां कांग्रेस का प्रदर्शन निशान तक नहीं है।

इन पांच राज्यों में चुनाव अगले साल की शुरूआत में हैं और कांग्रेस और भाजपा तीन राज्यों गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में सीधे मुकाबले में हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में भाजपा समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के खिलाफ है। पंजाब में, आंतरिक विवादों में घिरी सत्तारूढ़ कांग्रेस अकाली दल और आप के साथ चुनाव लड़ रही है और चुनाव से पहले, पार्टी को अपना घर ठीक करना होगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   5 Sep 2021 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story