कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने फिर की जेपीसी की मांग

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नई दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने फिर की जेपीसी की मांग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद मलिकार्जुन खड़गे ने एक बार फिर सदन में ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमिटी (जेपीसी) जांच की मांग की। खड़गे ने कहा कि सरकारी संसाधनों के दुरुपयोग के आरोपों की जांच के लिए जेपीसी का गठन किया जाना चाहिए।

इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री व नेता सदन पीयूष गोयल ने कहा कि ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमिटी यानी जेपीसी तब बैठती है जब कोई आरोप सिद्ध होता है। कोई रक्षा का घोटाला होता है या कांग्रेस के राज में हुए कोयला घोटाले जैसे घोटाले सामने आते हैं। जवाब में मलिकार्जुन खरगे ने कहा सरकार ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमिटी से क्यों भाग रही है, हमें पता नहीं लेकिन आप भागते जाओ हम पीछा करके पकड़ेंगे।

खड़गे ने सरकार से प्रश्न करते हुए कहा कि क्या आप शेड्यूल कास्ट को हिंदू नहीं समझते और यदि समझते हैं तो उसे मंदिर में क्यों नहीं जाने देते। उसे पानी क्यों नहीं लेने देते, वोट के लिए उसके घर में खाना खाने जाते हो, लेकिन उसे बराबरी नहीं देते। उन्होंने कहा कि मैं दुख के साथ कहता हूं कि मेरा दर्द यह लोग समझ नहीं सकते। उन्होंने कहा कि जो यह कठिनाई झेलता है वही इस दर्द को जानता है।

उन्होंने कहा कि देश में धर्म के नाम से, जाति के नाम से, भाषा के नाम से नफरत फैलाई जा रही है। खड़गे ने सदन में कहा कि नफरत छोड़ो और भारत जोड़ो। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सभी का सम्मान करना चाहिए चाहे वह गरीब हो, अमीर हो या कोई भी हो। उन्होंने कहा कि लोग नफरत फैला रहे हैं। लोगों को डरा रहे हैं, लेकिन मेरा प्रश्न प्रधानमंत्री से है कि प्रधानमंत्री क्यों चुप हैं।

प्रधानमंत्री पर चुप्पी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष ने तल्ख टिप्पणी की तो इस पर सभापति ने आपत्ति दर्ज करते हुए कहा कि खड़गे जी यह भाषा आपके कद के अनुरूप नहीं है। इस पर मलिकार्जुन खरगे ने अपना लंबा राजनीतिक एवं संसदीय अनुभव गिनाते हुए सभापति से कहा कि मुझे बोलने के बीच में बार-बार रोका जा रहा है, क्या अब मुझे बोलना भी आप सिखाएंगे। वहीं सभापति द्वारा खड़गे को टोके जाने के बाद कांग्रेस सांसदों ने हंगामा करना शुरू कर दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में 41 प्रतिशत शिक्षकों के पद खाली हैं। ऐसे में विज्ञान, गणित और अन्य विषयों के शिक्षकों की अनुपस्थिति में छात्र क्या पढ़ाई करेंगे। खड़गे ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि आज लोगों की स्वतंत्रता और समानता का अधिकार छीना जा रहा है।

इससे पहले राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की शुरूआत भाजपा सांसद सुरेंद्र सिंह नागर ने की। उन्होंने इस दौरान मोदी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों को गिनाया, खासतौर पर ढांचागत विकास की जानकारी दी। उन्होंने सदन के सामने रखे अपने भाषण में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस हाईवे, देश में बनाए गए नए एयरपोर्ट रेलवे लाइनों आदि का जिक्र किया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Feb 2023 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story