एमएलसी क्रॉस वोटिंग मामले की जांच करेगी कांग्रेस

Congress to investigate MLC cross voting case
एमएलसी क्रॉस वोटिंग मामले की जांच करेगी कांग्रेस
महाराष्ट्र एमएलसी क्रॉस वोटिंग मामले की जांच करेगी कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कांग्रेस ने जून में एमएलसी द्विवार्षिक चुनावों में क्रॉस वोटिंग और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा 4 जुलाई को हुए विश्वास मत के दौरान 11 विधायकों की अनुपस्थिति के मामले पर गंभीरता से संज्ञान लेते हुए उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। पार्टी सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।कांग्रेस ने राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहन प्रकाश को इन खामियों की तत्काल आधार पर जांच करने का निर्देश दिया है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने मोहन प्रकाश को महाराष्ट्र में तत्काल प्रभाव से जांच करने और राज्य में हालिया राजनीतिक घटनाक्रम के मद्देनजर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए प्रतिनियुक्त किया है।राहुल गांधी और पूर्व मंत्री नसीम खान और पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार चंद्रकांत हंडोरे के बीच 20 जून को एमएलसी चुनाव हारने के बाद यह घटनाक्रम तेजी से सामने आया।

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने गुरुवार को सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और कार्रवाई की मांग की थी, जबकि उम्मीदवार चंद्रकांत हंडोरे ने राहुल गांधी से मुलाकात की थी और उन सात विधायकों के बारे में शिकायत की थी, जिन्होंने क्रॉस वोटिंग की थी।मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप ने कहा था, हाईकमान को सात विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए और पार्टी ने 11 अन्य को नोटिस भेजा है, जो विश्वास मत के दौरान अनुपस्थित थे।

इसी तरह, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने शिंदे सरकार के विश्वास मत के दौरान अनुपस्थित रहने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण सहित एमएलसी चुनावों में क्रॉस वोटिंग करने वाले और शिंदे सरकार के 4 जुलाई को विश्वास मत के दौरान अनुपस्थिति के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण सहित 11 अन्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की है।

खान ने पार्टी के शीर्ष नेताओं को बताया कि कैसे हंडोरे - कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवार को 26 कोटे के मुकाबले 29 वोट आवंटित किए गए थे, लेकिन केवल 22 वोट हासिल करने में कामयाब रहे, जो कम से कम सात पार्टी विधायकों द्वारा क्रॉस-वोटिंग का संकेत देता है।

इससे पहले पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने भी कांग्रेस के 7 विधायकों पर कथित क्रॉस वोटिंग का आरोप लगाया था और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।राज्यसभा (10 जून) और एमएलसी (20 जून) के चुनावों के साथ शुरू होने वाले पिछले महीने के तेज-तर्रार घटनाक्रम में तत्कालीन महा विकास अघाड़ी के उम्मीदवारों को भारतीय जनता पार्टी के साथ दोनों मौकों पर फायदा होने के कारण बड़ी हार का सामना करना पड़ा।बाद में, 20 जून को, एमवीए की सहयोगी शिवसेना अचानक विद्रोह से घिर गई, जिसने केवल 10 दिनों में 31 महीने पुरानी सरकार के पतन हो गया, जिसके बाद भाजपा समर्थित शिंदे-देवेंद्र फडणवीस ने 30 जून को शपथ ली।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 July 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story