राज्य की परंपरा के विपरीत, बिना किसी सेनापति के हिमाचल जीतना आप का लक्ष्य

Contrary to state tradition, it is your goal to win Himachal without a commander
राज्य की परंपरा के विपरीत, बिना किसी सेनापति के हिमाचल जीतना आप का लक्ष्य
पंजाब सियासत राज्य की परंपरा के विपरीत, बिना किसी सेनापति के हिमाचल जीतना आप का लक्ष्य

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। ऐसा लगता है कि नवेली आम आदमी पार्टी (आप) बिना किसी सेनापति के हिमाचल प्रदेश जीतने की कोशिश कर रही है। राष्ट्रीय राजधानी और पड़ोसी पंजाब में सत्तासीन पार्टी अब तक किसी भी प्रमुख नेता को पहाड़ी राज्य में टीम का नेतृत्व करने में सक्षम नहीं कर पाई है, जो साल के अंत में चुनाव में जाने वाली है। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि स्थिति पंजाब से बहुत अलग नहीं है, जहां पार्टी के मुखिया केवल भगवंत मान थे। लेकिन यह हिमाचल में काम नहीं कर सकता, जहां राजनीतिक दल लगभग हमेशा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करते हैं।

एक पर्यवेक्षक ने आईएएनएस को बताया, आप के वैकल्पिक राजनीति के वादे ने सरकार और प्रशासन को बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार से मुक्त करने और शासन सुनिश्चित करने के वादे से न केवल उन लोगों को प्रसन्न किया है जो राज्य की द्विध्रुवीय प्रणाली से मोहभंग कर चुके हैं, बल्कि मतदाताओं, मुख्य रूप से युवाओं में उत्सुकता और उत्साह भी पैदा किया है। हजारों समर्थक पार्टी में काम करने या उसमें शामिल होने के लिए आगे आए हैं, जो अतीत में असामान्य था। उन्होंने कहा, लेकिन पार्टी नेतृत्वविहीन है। उसे अपने संभावित उम्मीदवारों के साथ पहले ही मुख्यमंत्री पद का चेहरा लेकर आना होगा।

फरवरी में पंजाब विधानसभा चुनावों में आप के शानदार प्रदर्शन ने पार्टी को आगामी चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस को एक विकल्प प्रदान करने के लिए जन संपर्क कार्यक्रमों के साथ ग्राम-इकाई स्तर से हिमाचल में अपने संगठनात्मक विस्तार को शुरू करने के लिए बढ़ावा दिया। पर्यवेक्षक ने कहा, लेकिन फिर भी आप एक नई पार्टी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के साथ, जो पहाड़ी राज्य में पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं, पार्टी चुनावी तैयारियों में काफी पीछे है।

इस समय आम आदमी पार्टी पहाड़ी राज्य में संगठनात्मक पदचिह्न् को मजबूत करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके पंजाब समकक्ष मान पर बैंकिंग कर रही है, जहां 90 प्रतिशत से अधिक आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है और साक्षरता दर 83 प्रतिशत है। ईमानदारी, देशभक्ति और स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ इसका मुख्य चुनावी मुद्दा है। पार्टी की ताकत दिखाने के लिए केजरीवाल-मान की जोड़ी आ रही है। 25 जुलाई को लेटेस्ट रैली में, वे खराब मौसम के कारण सोलन शहर में नहीं पहुंच सके, लेकिन लगभग 5,000 पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

सोलन की रैली में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के गृह क्षेत्र, मंडी शहर से 6 अप्रैल को औपचारिक रूप से हिमाचल मिशन की शुरुआत करने वाले केजरीवाल ने कहा कि आप परिवार हिमाचल में बढ़ रहा है, जिसमें 9,000 से अधिक लोग पदाधिकारी के रूप में शामिल हुए हैं। कार्यकर्ताओं का आधार छह लाख से अधिक होने के साथ, आप ने दावा किया था कि दिल्ली और पंजाब में किसी तीसरे पक्ष की सरकार बनाने का कोई इतिहास नहीं है और इतिहास हिमाचल में भी खुद को दोहराएगा, उसने विधानसभा चुनाव की सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

मतदाताओं को लुभाने के लिए पार्टी सत्ता में आने पर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में परिवर्तन के साथ एक ईमानदार सरकार बनाने का वादा करते हुए अपने दिल्ली के शासन मॉडल पर काफी हद तक बैंकिंग कर रही है। जून में, आप ने राज्य इकाई के नए पदाधिकारियों की घोषणा की, जिसका नेतृत्व सुरजीत सिंह ठाकुर कर रहे हैं। पार्टी ने अप्रैल में अपनी राज्य इकाई को भंग कर दिया था जब उसके राज्य अध्यक्ष और कई अन्य नेताओं ने भाजपा में शामिल होकर अपनी वफादारी बदल ली थी, जो काफी हद तक अपनी डबल-इंजन सरकार (एक मुहावरा जिसका इस्तेमाल भाजपा को केंद्र और राज्य को संभालने के लिए किया जाता है) पर निर्भर है, जिसका इस्तेमाल भाजपा को केंद्र के रूप में करने के लिए किया जाता है।

भाजपा के खिलाफ एक मजबूत सत्ता-विरोधी लहर (अक्टूबर 2021 के उपचुनावों में तीन विधानसभा और एक संसदीय सीट के नुकसान से स्पष्ट है) और अनुभवी मुख्यमंत्री चेहरों की अनुपस्थिति आप के लिए काम कर सकती है जो पहले से ही दो राज्यों में शासन कर रही है। दोनों पारंपरिक गेम चेंजर (कांग्रेस के वीरभद्र सिंह और भाजपा के प्रेम कुमार धूमल) दृश्य से बाहर हैं। सिंह की मृत्यु हो चुकी है, जबकि धूमल पिछले विधानसभा चुनावों में अपनी हार के बाद वस्तुत: राजनीतिक निर्वासन में हैं।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने आईएएनएस को बताया कि आप के लिए रास्ता कमोबेश स्पष्ट है, जिसने अभी तक राज्य के निकाय चुनावों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है, ताकि पहाड़ी राज्य में पारंपरिक राजनीतिक संगठनों को पछाड़ दिया जाए, जहां कांग्रेस और भाजपा दोनों ने शासन किया था। हिमाचल प्रदेश में पारंपरिक रूप से कांग्रेस का वर्चस्व था और 1977 में जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद इसके पहले गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री शांता कुमार थे।

आप से कोई खतरा नहीं होने का दावा करते हुए, एक वरिष्ठ मंत्री ने आईएएनएस को बताया कि हर चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस और भाजपा दोनों के कुछ मुट्ठीभर विद्रोहियों ने अपमान का बदला लेने के लिए पार्टी छोड़ दी, जब उन्हें उम्मीदवार के रूप में पार्टी के नामांकन से वंचित कर दिया गया था। उन्होंने कहा, इस बार भी पार्टी के कुछ असंतुष्ट नेताओं के आप में शामिल होने की संभावना है। डूबते जहाज को बचाने में मदद नहीं करेंगे। एक राजनीतिक पर्यवेक्षक का मानना है कि सत्तारूढ़ भाजपा की तुलना में आप विपक्षी कांग्रेस के लिए अधिक खतरा बन रही है।

आप ने 2014 में सभी चार लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार उतारकर राज्य में पदार्पण किया था। तब आप में शामिल हुए नेता 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक थे, लेकिन आप ने मैदान में नहीं उतरने का फैसला किया। उस चुनाव में, भाजपा ने 68 सदस्यीय विधानसभा में 44 सीटों के साथ बहुमत हासिल किया था।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story