सहकारिता क्षेत्र की अनदेखी की गई, अब मोदी सरकार ने इसे सशक्त करने की शुरूआत की है: अमित शाह

Cooperative sector was neglected, now Modi government has started to strengthen it: Amit Shah
सहकारिता क्षेत्र की अनदेखी की गई, अब मोदी सरकार ने इसे सशक्त करने की शुरूआत की है: अमित शाह
राजनीति सहकारिता क्षेत्र की अनदेखी की गई, अब मोदी सरकार ने इसे सशक्त करने की शुरूआत की है: अमित शाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कैबिनेट द्वारा राष्ट्रीय स्तर की तीन मल्टी स्टेट कोआपरेटिव सोसाइटी बनाने के निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि सहकारिता एकमात्र ऐसा क्षेत्र है, जो करोड़ों लोगों को छूता है और उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने की क्षमता रखता है। मगर इतने वर्षों तक इसकी अनदेखी हुई पर पहली बार मोदी सरकार ने इसे सशक्त करने की शुरूआत की है।

अमित शाह ने आगे कहा कि तीन मल्टी स्टेट कोआपरेटिव सोसाइटी यानी बीज सोसाइटी, ऑर्गेनिक सोसाइटी और एक्सपोर्ट सोसाइटी बनाने का निर्णय सहकारिता क्षेत्र को नई शक्ति देगा। अमित शाह ने कहा कि ऑर्गेनिक उत्पादों की राष्ट्रीय सोसाइटी दुनिया में बढ़ रही ऑर्गेनिक उत्पादों की मांग को पूरा करने में भारतीय किसानों को असीमित अवसर प्रदान करेगी।

शाह ने कहा कि इसके साथ ही उत्पादों के परीक्षण व सर्टिफिकेशन देने व उन्हें स्टोर करने, ब्रांडिंग व बेचने के लिए एक अंब्रेला संस्था के रूप में कार्य करेगी। अमित शाह ने कहा कि मल्टी स्टेट कोआपरेटिव बीज सोसाइटी किसानों को गुणवत्ता वाले बीजों के उत्पादन, खरीद, ब्रांडिंग, पैकेजिंग व उन्हें बेचने में मदद करेगी व नये रिसर्च एंड डेवलपमेंट में भी सहायता करेगी। इस सोसाइटी के माध्यम से जो देशी प्राकृतिक बीज विलुप्त हो रहें हैं, उनके संरक्षण की व्यवस्था भी की जा सकेगी।

अमित शाह ने ये भी कहा कि मल्टी स्टेट कोआपरेटिव एक्सपोर्ट सोसाइटी देश की लगभग 8.45 लाख समितियों से जुड़ उनके उत्पादों को विश्वभर में बेचने, उनकी क्षमताओं को बढ़ाने व उन्हें एक सफल व्यावसायिक उद्योग बनाने में मदद करेगी। इससे किसानों की आय में तो वृद्धि होगी ही साथ ही रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे।

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Jan 2023 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story