बिहार: विधानपरिषद चुनाव की तारीखों की घोषणा, 4 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

March 2nd, 2022

डिजिटल डेस्क, पटना। स्थानीय निकाय कोटे की बिहार विधान परिषद में 24 सीटों के लिए बुधवार को चुनाव की घोषणा कर दी गई। चुनाव आयोग ने बुधवार को तारीखों की घोषणा कर दी। सभी सीटों के लिए चार अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, जबकि 7 अप्रैल को मतों की गिनती की जाएगी। चुनाव आयोग द्वारा जारी सूचना के मुताबिक 9 मार्च को विधान परिषद चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी और इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार अपना नामांकन 16 मार्च तक कर पाएंगे जबकि नामांकन पत्रों की जांच 17 मार्च को होगी। 21 मार्च नामांकन दर्ज करने वाले अपना नाम वापस ले सकेंगे।

4 अप्रैल को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा जबकि सात अप्रैल को मतों की गिनती की जाएगी। जिन क्षेत्रों में चुनाव होना है उनमें पटना, नालंदा, गया-जहानाबाद-अरवल, औरंगाबाद, नवादा, भोजपुर-बक्सर, रोहतास-कैमूर, सारण, सीवान, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण शामिल है।

इसके अलावे मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी-शिवहर, दरभंगा, समस्तीपुर, मुंगेर-जमुई-लखीसराय-शेखपुरा, बेगूसराय-खगड़िया, सहरसा-मधेपुरा-सुपौल, भागलपुर-बांका, मधुबनी, पूर्णिया-अररिया-किशनगंज तथा कटिहार सीट हैं। उल्लेखनीय है कि इस चुनाव को लेकर दोनों गठबंधनों में गांठ पड गई नजर आ रही है। महागठबंधन में शामिल कांग्रेस जहां अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुकी है वहीं राजग में शामिल विकासशल इंसान पार्टी ने भी अकेले चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...