बिहार में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान जारी, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने तोड़ी चुप्पी, कहा- सीएम पद को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं

Deputy CM Tejashwi Yadav broke the silence regarding the post of Chief Minister
बिहार में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान जारी, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने तोड़ी चुप्पी, कहा- सीएम पद को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं
बिहार सियासत बिहार में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान जारी, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने तोड़ी चुप्पी, कहा- सीएम पद को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार में मुख्यमंत्री पद को लेकर जेडीयू और आरजेडी नेताओं के बीच जारी सियासी घमासान पर बुधवार को तेजस्वी यादव ने विराम लगा दिया। या फिर यह कहे कि तेजस्वी यादव ने एक बार बिहार की डूबती हुई सियासत को बचा लिया। पिछले कुछ माह से आरजेडी के नेतागण तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन इस पर जेडीयू नेता की राय कुछ अलग है। इसी तेजस्वी यादव ने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री बनने को लेकर कोई जल्दी नहीं है।

क्या महागठबंधन में दरार पैदा हो गई है यह पूछे जाने पर तेजस्वी यादव ने कहा कि महागठबंधन में सब कुछ ठीक चल रहा है। गठबंधन में किसी भी तरह की समस्या नहीं है। फिलहाल हमारा फोकस अगले साल होने वाले आम चुनाव पर है। हमारी तैयारी 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को केंद्र की सत्ता से बेदखल करने का है। फिलहाल महागठबंधन की सरकार नीतीश कुमार के नेतृत्व में चल रही है। मुझे सीएम बनने को लेकर कोई जल्दी नहीं है। 

नीतीश ने तेजस्वी को लेकर कही थी ये बातें

पिछले साल अगस्त माह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़कर महागठबंधन में शामिल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने अपनी सक्रियता राष्ट्रीय राजनीति में बढ़ाई है। तभी से राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा होने लगी कि नीतीश कुमार महागठबंधन की बागडोर तेजस्वी के हाथों सौंपकर राष्ट्रीय राजनीति में खुद को सक्रिय करने वाले हैं। इसके बारे सीएम नीतीश ने भी पिछले दिनों संकेत दिए थे। गौरतलब है कि पिछले दिनों विधायक दल की बैठक में सीएम नीतीश ने कहा था कि 2025 का चुनाव डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। वह ही अब महागठबंधन को आगे बढ़ाएंगे। 

आरजेडी विधायको ने की थी मांग

दरअसल, इस वक्त आरजेडी के खाते में 80 विधायक और जेडीयू के पास 43 विधायक मौजूद है। इसी आधार पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर मांग उठ रहे हैं। पिछले कुछ माह से आरजेडी नेता लगातार यह मांग कर रहे हैं कि नीतीश कुमार को सीएम पद तेजस्वी को सौंप देना चाहिए और उन्हें राष्ट्र की राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाना चाहिए। हालांकि इन मुद्दों पर जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह इससे सहमत नजर नहीं आ रहे हैं। 

बता दें कि, बीते दिन आरजेडी विधायक विजय मंडल ने दावा किया कि होली के बाद तेजस्वी यादव बिहार के अगले सीएम होंगे। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया कि सीएम नीतीश खुद तेजस्वी को सत्ता सौंप देंगे। इसके बाद जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने इस मामले में कहा कि इस वक्त राज्य में विधानसभा चुनाव नहीं है, इसलिए मुख्यमंत्री का फैसला 2025 के विधानसभा चुनाव में होगा। 

ललन सिंह ने मुख्यमंत्री को लेकर कही ये बातें

जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह ने मुख्यमंत्री पद के बारे में कहा कि मेरे और मुख्यमंत्री नीतीश जी की बातों में किसी भी तरह का विरोधाभास नहीं है। नीतीश जी पहले ही कह चुके हैं कि 2025 का चुनाव तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। फिर उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि 2025 का चुनाव तेजस्वी के नेतृत्व में लड़ा जा रहा है तो वह ही मुख्यमंत्री बनेंगे। चुनाव तो किसी भी नेता के नेतृत्व में लड़ा जा सकता है। बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, ये विधायक तय करेंगे। 

2025 में तेजस्वी बिहार के सीएम बनेंगे यह पूछे जाने पर ललन सिंह ने कहा कि अभी 2025 आने में समय है। उस वक्त महागठबंधन का नेतृत्व किसके हाथ में होगा, ये सभी चीजें उस वक्त ही तय होगा, लेकिन हमने कभी नहीं कहा कि तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री होंगे।

 

 


 

Created On :   22 Feb 2023 10:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story