आर्थिक पैकेज नए दरवाजे खोलेगा : शाह

Economic package will open new doors: Shah
आर्थिक पैकेज नए दरवाजे खोलेगा : शाह
आर्थिक पैकेज नए दरवाजे खोलेगा : शाह

नई दिल्ली, 15 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कृषि और मत्स्य पालन के बुनियादी ढांचे पर वित्त मंत्रालय की घोषणा की सराहना करते हुए कहा कि यह अभूतपूर्व आर्थिक पैकेज नए दरवाजे खोलेगा।

शाह ने कहा, मोदी सरकार का मानना है कि भारत का कल्याण किसानों के कल्याण में ही है। किसानों को दी गई यह अभूतपूर्व सहायता आज किसानों को सशक्त बनाकर देश को आत्मनिर्भर बनाने की मोदी की दूरदर्शिता को दिखाती है।

मोदी सरकार ने एमएसपी पर 74,300 करोड़ रुपये की फसल खरीदने और लॉकडाउन के दौरान 6,400 करोड़ रुपये की फसल बीमा योजना का उदाहरण देते हुए शाह ने कहा कि केंद्र ने विषम परिस्थितियों में संवेदनशीलता दिखाई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के माइक्रो फूड एंटरप्राइजेज के लिए 10,000 करोड़ रुपये के निर्णय के साथ क्लस्टर आधारित दृष्टिकोण का उल्लेख करते हुए, शाह ने कहा कि यह विभिन्न क्षेत्रों जैसे- आम, केसर, मिर्च और बांस से जुड़े छोटे उद्यमों से जुड़े लोगों को एक अभूतपूर्व बल प्रदान करेगा।

केंद्र ने आज मछुआरों के लिए 20,000 करोड़ रुपये का आवंटन प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) के माध्यम से किया। यह भारत की अर्थव्यवस्था को फिर से जीवंत करने में मदद करने के लिए सरकारी आर्थिक पैकेज का हिस्सा है। 20,000 करोड़ रुपये में से 11,000 करोड़ रुपये की राशि समुद्री, अंतर्देशीय मत्स्य और जलीय कृषि गतिविधियों के लिए है। बाकी 9,000 करोड़ रुपये बंदरगाह, कोल्ड चेन और बाजार जैसे बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए है।

शाह ने कहा, पैकेज क्षेत्र के बुनियादी ढांचे, आधुनिकीकरण, उत्पादकता और गुणवत्ता को नई ताकत और नई नौकरियां प्रदान करेगा।

Created On :   15 May 2020 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story