एकनाथ शिंदे का होगा रविवार को अग्निपरीक्षा, कल स्पीकर पद के लिए होगा चुनाव, शिवसेना ने कसी कमर

एकनाथ शिंदे का होगा रविवार को अग्निपरीक्षा, कल स्पीकर पद के लिए होगा चुनाव, शिवसेना ने कसी कमर
महाराष्ट्र सियासत एकनाथ शिंदे का होगा रविवार को अग्निपरीक्षा, कल स्पीकर पद के लिए होगा चुनाव, शिवसेना ने कसी कमर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में सियासी संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बीजेपी ने भले ही एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बना दिया है, जबकि देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी दी हो। लेकिन महाराष्ट्र कि राजनीति में गरमी अभी भी बनी हुई है। गौरतलब है कि रविवार को महाराष्ट्र के दो दिवसीय विधानसभा सत्र की शुरूआत होने जा रही है। खबरों के मुताबिक पहले ही दिन विधानसभा स्पीकर का चुनाव होना है। इस चुनाव में भाग लेने के लिए शिवसेना के बागी विधायक भी पहुंच चुके हैं।

भाजपा और शिंदे गठबंधन की तरफ से भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर का स्पीकार बनना तय माना जा रहा है। लेकिन शनिवार शाम के शिवसेना की तरफ से जारी व्हिप ने महाराष्ट्र की सियासत में नया मोड़ ला दिया है। शिवसेना ने अपने सभी विधायकों को निर्देशित किया है कि वे महाविकास अघाड़ी सरकार के स्पीकर प्रत्याशी विधायक राजन साल्वी को ही वोट दें।  उधर सीएम शिंदे बागी विधायकों को गोवा से लेकर मुंबई पहुंच गए हैं। बीजेपी और शिंदे गठबंधन की एमवीए ने चिताएं बढ़ा दी है। 

शिंदे गुट का होगा पहला बड़ा इम्तिहान 

महाराष्ट्र की सियासी संग्राम थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस वक्त राजनीतिक उथल-पुथल जारी है। तीन जुलाई से शुरू हो रहे विशेष सत्र में शिंदे और उनके गुट के बागी विधायकों का पहला बड़ा इम्तिहान होना है। एक परीक्षा पास करने के बाद दूसरे परीक्षा को पास करना शिंदे गुट के लिए प्रतिष्ठा बन गई है।

शिवेसना व्हिप जारी कर साबित कर दी है कि अभी वह हार नहीं मानी है। हालांकि कि तमाम कयासों के बीच ये भी संभावना जताई जा रही है कि शिंदे गुट के विधायक कल के इम्तिहान में पास हो जाएंगे। शिंदे कल विधानसभा में बहुमत साबित कर महाराष्ट्र के पक्के मुखिया बन जाएंगे। 

बागियों के लिए असमंजस की स्थिति

गौरतलब है कि कल विधानसभा में शिवेसना के बागियों के लिए दो नाव पर पैर रखने वाली स्थिति है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि शिवसेना अभी उद्धव ठाकरे की है। शिवसेना की तरफ से व्हिप जारी कर कहा गया है कि उनके सभी विधायक कल शिवसेना विधानसभा अध्यक्ष प्रत्याशी राजन साल्वी के पक्ष में मतदान करें।

अब बागी विधायकों के पास दो ऑप्शन है। एक शिवसेना के खिलाफ वोट करें या फिर शिवसेना के पक्ष में। अगर शिवसेना के खिलाफ वोट करते हैं, तो फिर शिवेसना का अगला कदम क्या होगा? उधर बागी विधायकों का कहना है कि शिवसेना में उनके पास बहुमत होने की वजह से उद्धव ठाकरे की ओर से जारी व्हिप का कोई मतलब नहीं है। 

डिप्टी सीएम फडणवीस ने की मुलाकात

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पास शनिवार को शिवसेना के सभी विधायक गोवा से मुंबई स्थित ताज होटल पहुंचे। उसके कुछ ही देर बाद डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी बागी विधायकों से मिलने पहुंचे। बागी विधायकों से महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने भी मुलाकात की। जानकारी के मुताबिक, कल के विधानसभा सत्र को लेकर बीजेपी की तरफ से खास रणनीति तैयार की गई है। कल शिंदे को बहुमत भी साबित करना है और विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव भी होना है।  

Created On :   2 July 2022 5:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story