सभी को विरोध करने का अधिकार, लेकिन कोई मुझे झुका नहीं सकता: केरल राज्यपाल

Everyone has the right to protest, but no one can bow down to me: Kerala Governor
सभी को विरोध करने का अधिकार, लेकिन कोई मुझे झुका नहीं सकता: केरल राज्यपाल
केरल सियासत सभी को विरोध करने का अधिकार, लेकिन कोई मुझे झुका नहीं सकता: केरल राज्यपाल

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। अपने खिलाफ सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाले वाम समर्थकों के विरोध मार्च से बेफिक्र केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मंगलवार को कहा कि हर किसी को विरोध करने का अधिकार है, लेकिन वह कभी भी दबाव के आगे नहीं झुकेंगे। वर्तमान में दिल्ली में मौजूद खान ने कहा, सभी को विरोध करने का अधिकार है, लेकिन कोई भी मुझे बांध नहीं सकता। मैं अपने कर्तव्यों को पूरी ईमानदारी से निभाऊंगा।

इससे पहले, हजारों वामपंथी समर्थकों ने खान के आधिकारिक आवास के सामने घेराबंदी कर दी थी। दरअसल, खान ने उच्च शिक्षा क्षेत्र से संबंधित अध्यादेशों या विधेयकों पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया था। जिसके बाद से विरोध शुरु हो गया। लेकिन न तो विजयन और न ही उनके कैबिनेट सहयोगियों ने आंदोलन में हिस्सा लिया। खान ने कहा कि उनका किसी से कोई व्यक्तिगत विरोध नहीं है और वह सिर्फ उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए खड़े हैं।

उन्होंने कहा, मैं निराश था, क्योंकि आश्वासन देने के बाद भी हस्तक्षेप जारी रहा। अब जबकि सुप्रीम कोर्ट और केरल हाई कोर्ट के फैसले आ गए हैं कि विश्वविद्यालयों के मामलों में हस्तक्षेप करना संभव नहीं है। अगर कोई मुझे एक उदाहरण दिखाता है जहां मैंने हस्तक्षेप किया है, तो मैं इस्तीफा दे दूंगा, लेकिन मैं सैकड़ों उदाहरण बता सकता हूं। विश्वविद्यालय राजनीतिक दलों के विभाग के रूप में कार्य नहीं कर सकते हैं।

निराश होने के कारण के बारे में विस्तार से बताते हुए खान ने कहा कि स्थिति ऐसी है कि अब केरल के मेधावी छात्र राज्य से बाहर चले जाते हैं। खान ने कहा, केरल में चार साल का कोर्स पूरा होने में पांच साल से ज्यादा का समय लगता है। भारत रत्न प्रोफेसर सी.एन.आर. राव ने अपने पत्र में कहा है कि केरल के विश्वविद्यालयों में शोध ठप हो गया है, क्योंकि होनहार छात्र राज्य छोड़ रहे हैं।

उन्होंने विजयन के कार्यालय के काम करने के तरीके को दोहराया और बताया कि निजी सचिव अपने तरीके से काम कर रहे हैं और अपने रिश्तेदार को विश्वविद्यालय में नियुक्त करने की कोशिश कर रहे हैं, जो अयोग्य है। खान ने कहा, मेरे पास कुछ विधेयकों में मुख्यमंत्री के सामने रखने के लिए कई सवाल हैं और मैं उनके आने और स्पष्टीकरण का इंतजार कर रहा हूं। वे जानते हैं कि उन्होंने जो किया है वह सही नहीं है, इसलिए वह नहीं आएंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Nov 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story