सत्येंद्र जैन से पूछताछ के लिए तिहाड़ जेल पहुंची ईडी की टीम

Excise Policy Scam: ED team reaches Tihar Jail to interrogate Satyendra Jain
सत्येंद्र जैन से पूछताछ के लिए तिहाड़ जेल पहुंची ईडी की टीम
आबकारी नीति घोटाला सत्येंद्र जैन से पूछताछ के लिए तिहाड़ जेल पहुंची ईडी की टीम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों की एक टीम आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछताछ करने के लिए तिहाड़ जेल पहुंची। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

केंद्रीय एजेंसी देशभर में 40 से अधिक स्थानों पर छापेमारी कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार सुबह तड़के शुरू हुई छापेमारी बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, दिल्ली-एनसीआर और नेल्लोर में जारी है।

ईडी का यह मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एफआईआर पर आधारित है।

सीबीआई ने अपनी एफआईआर में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को आरोपी नंबर वन बनाया है। सीबीआई की एफआईआर में आईपीसी की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) और 477-ए (खातों का जालसाजी) धाराएं लगाई गई हैं।

सिसोदिया पर आरोप है कि शराब कारोबारियों को कथित तौर पर 30 करोड़ रुपये की छूट दी गई। लाइसेंस धारकों को उनकी इच्छा के अनुसार विस्तार दिया गयाा। आबकारी नियमों का उल्लंघन कर नियम बनाए गए।

यह भी कहा कि सिसोदिया और कुछ शराब कारोबारी शराब लाइसेंसधारियों से वसूले गए अनुचित आर्थिक लाभ को लोक सेवकों को प्रबंधित करने और बदलने में सक्रिय रूप से शामिल थे, जिन्हें मामले में आरोपी बनाया गया है।

आईएएनएस के हाथ लगी एफआईआर की कॉपी में कहा गया, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, तत्कालीन आयुक्त (आबकारी) अरवा गोपी कृष्णा, तत्कालीन उपायुक्त (आबकारी) आनंद तिवारी और सहायक आयुक्त (आबकारी) पंकज भटनागर ने वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति से संबंधित निर्णय लेने और सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के बिना लाइसेंसधारियों को निविदा पोस्ट करने के लिए अनुचित लाभ देने के इरादे से निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Sep 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story