हमारे लिए सत्ता लोगों की सेवा करने का अवसर है

For us power is an opportunity to serve the people
हमारे लिए सत्ता लोगों की सेवा करने का अवसर है
पीएम मोदी हमारे लिए सत्ता लोगों की सेवा करने का अवसर है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा के लिए सत्ता में आना समाज सेवा करने का एक अवसर है। उन्होंने गुजरात गौरव अभियान के तहत नवसारी जिले के खुदवेल में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए यह बात कही। मोदी ने 3,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, मैंने इतने साल मुख्यमंत्री के रूप में काम किया, लेकिन कभी भी आदिवासी क्षेत्र में इतना बड़ा कार्यक्रम मेरे नसीब नहीं हुआ था।

आज मुझे गर्व इस बात का हो रहा है कि गुजरात छोड़ने के बाद जिन-जिन लोगों ने गुजरात को संभालने का दायित्व निभाया और आज भूपेंद्र भाई और सीआर की जोड़ी जिस उमंग और उत्साह के साथ नया विश्वास जगा रही है, उसी का परिणाम है कि आज 5 लाख से अधिक लोग मेरे सामने उपस्थित हुए हैं। जो मैं नहीं कर सका, मेरे सहयोगियों ने किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन सभी परियोजनाओं से नवसारी, तापी, सूरत, वलसाड समेत दक्षिण गुजरात के लाखों लोगों का जीवन आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, हर तरह की सुविधाओं में वृद्धि होगी। इस दौरान जल योजना के लिए 1,510 करोड़ रुपये, सड़क निर्माण विभाग के लिए 98 करोड़ रुपये और स्वास्थ्य विभाग की 542 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही जल योजनाओं के लिए 749 करोड़ रुपये, ऊर्जा के लिए 85 करोड़ रुपये, सड़क निर्माण के लिए 46 करोड़ रुपये और शहरी विकास कार्यों के लिए 20 करोड़ रुपये सहित कुल 901 करोड़ रुपये समर्पित किए गए।

मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, गरीबों, दलितों, वंचितों, आदिवासियों और महिलाओं सभी को अपनी आजीवन जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। आजादी के इस लंबे कालखंड तक जिन्होंने सबसे अधिक सरकार चलाई, उन्होंने विकास को अपनी प्राथमिकता नहीं बनाया। जिस क्षेत्र, जिन वर्गों को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी, वहां उन्होंने विकास किया ही नहीं, क्योंकि ये काम करने के लिए जरा मेहनत ज्यादा पड़ती है। पक्की सड़कों से जो सबसे अधिक वंचित थे, वो गांव थे, हमारे आदिवासी क्षेत्र के। जिन गरीब परिवारों को 8 साल में पक्का आवास मिला, बिजली मिली, शौचालय मिला और गैस कनेक्शन मिले, उनमें से अधिकतर मेरे आदिवासी भाई-बहन, मेरे दलित भाई-बहन, मेरे पिछड़े परिवार के लोग थे।

उन्होंने आगे कहा, शुद्ध पीने के पानी से वंचित सबसे अधिक हमारे गांव थे, हमारे गरीब थे, हमारे आदिवासी बहन-भाई थे। टीकाकरण का अभियान चलता था, तो गांव, गरीब और आदिवासी क्षेत्रों तक पहुंचने में बरसों लग जाते थे। शहर में तो पहुंच जाता था। टीवी में अखबारों में जय-जयकार भी हो जाता था। लेकिन दूर सुदूर जंगल रह जाते थे।

पीएम मोदी ने कहा, हमने वन क्षेत्रों में वैक्सीन पहुंचा दी है हमने गांवों और आदिवासी इलाकों में बैंकिंग सुविधाओं का विस्तार किया है। हमने गरीबों के लिए शत-प्रतिशत सशक्तिकरण अभियान शुरू किया है। बैंकिंग सेवाओं का सबसे अधिक अभाव भी गांव और आदिवासी क्षेत्रों में सबसे ज्यादा था। बीते 8 वर्षों में सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलते हुए हमारी सरकार ने गरीब को मूलभूत सुविधाएं देने पर, गरीब के कल्याण पर सबसे ज्यादा जोर दिया है।

उन्होंने कहा, गरीब को सशक्त करने के लिए अब हमारी सरकार ने शत-प्रतिशत सशक्तिकरण अभियान शुरू किया है। कोई भी गरीब, कोई भी आदिवासी किसी योजना के लाभ से छूटे नहीं, जो योजना उसके लिए बनाई गई है, उसका लाभ उसे जरूर मिले, अब दिशा में हमारी सरकार तेज गति से काम कर रही है।

स्थानीय लोगों से जुड़ते हुए मोदी ने गुजराती में कहा, आज जब बहुत लंबे समय के बाद चिखली आया हूं, तब स्वाभाविक है कि सारी यादें ताजा हो गई हैं। उन वर्षों में यहां आने के लिए कोई उपकरण नहीं था। हम कई गांवों में ड्राइव भी नहीं कर सकते थे। यह प्यार और आशीर्वाद ही मेरी ताकत है। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा, स्वच्छता, अनुशासन। आदिवासी समाज का सामाजिक जीवन आदर्श है, वे पर्यावरण की रक्षा करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, अतीत में एक आदिवासी क्षेत्र का एक मुख्यमंत्री था, जिसे अपने ही गांव में पानी की टंकी नहीं मिल पाती थी.. आज हमारे पास आदिवासी क्षेत्रों में तीन हजार करोड़ रुपये की परियोजना का काम है। गुजरात में एक मुख्यमंत्री था, जिसने जामनगर में एक पानी की टंकी का उद्घाटन किया था तो उनकी खबर पहले पन्नों पर प्रकाशित हुई थी।

पीएम मोदी ने कहा, कुछ लोग कहते हैं कि हम काम कर रहे हैं, क्योंकि चुनाव जल्द ही आ रहे हैं। मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि मेरे कार्यकाल का एक सप्ताह भी खोजें, जब मैंने कोई विकास कार्य नहीं किया हो। जब मैं 2018 में क्षेत्र की सिंचाई करने की योजना लेकर आया, तो लोगों ने कहा कि 2019 के चुनाव की वजह से बात करने आए हैं। आज योजना लोगों तक पहुंच रही है। वह भी जो चुनाव जीतने के लिए करना हो तो, कोई 200-300 वोट के लिए इतनी महेनत न करें। राजनीतिक खेलों में समय बर्बाद करना हमारा काम नहीं है। हमारे लिए, सत्ता लोगों की सेवा करने का एक अवसर है।

प्रधानमंत्री नवसारी हाईवे नंबर 48 पर एमए नायक हेल्थकेयर कैंपस और निराली मल्टी स्पेशियलिटी कैंसर अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। मल्टीकेयर अस्पताल में कैंसर की देखभाल के लिए आधुनिक सुविधाएं हैं, अस्पताल में कार्डियक, पीडियाट्रिक, जनरल सर्जरी, वल्र्ड क्लास सीटी एमआरआई भी उपलब्ध हैं। अस्पताल में कुल 400 बेड हैं, जिनमें से फिलहाल 100 बेड प्राथमिक आधार पर शुरू किए जाएंगे।

इस संबंध में उन्होंने कहा, दुनिया के कई देशों में कोरोना है लेकिन किसी भी देश ने लोगों को इस तरह से टीका नहीं लगाया है। उमरगाम से अंबाजी तक एक भी विज्ञान विद्यालय नहीं था। मैंने 2001 में विज्ञान विद्यालय के साथ जो काम शुरू किया था, उससे अब इंजीनियरिंग और चिकित्सा के कॉलेज और विश्वविद्यालय बन गए हैं। अब यदि कोई बच्चा डॉक्टर बनना चाहता है, तो उन्हें अंग्रेजी माध्यम में ही पढ़ने की जरूरत नहीं है। हम उन्हें गुजराती माध्यम में डॉक्टर बनाते हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने डांग जिले को शत-प्रतिशत प्राकृतिक कृषि जिला होने के लिए बधाई भी दी।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Jun 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story