गोवा ड्रोन स्कूल स्थापित करना चाहता है : सीएम

Goa wants to set up drone school: CM
गोवा ड्रोन स्कूल स्थापित करना चाहता है : सीएम
पणजी गोवा ड्रोन स्कूल स्थापित करना चाहता है : सीएम

डिजिटल डेस्क, पणजी। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार ड्रोन स्कूल स्थापित करने का इरादा रखती है, जिसके लिए उन्होंने कहा कि नवंबर तक ड्रोन नीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। सावंत ने कहा कि ड्रोन विभिन्न विभागों की मदद कर सकते हैं, इसलिए ड्रोन नीति को अंतिम रूप देते समय उनकी राय ली जाएगी।

उन्होंने कहा, सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय नवंबर तक ड्रोन नीति को अंतिम रूप देंगे। हम एक ड्रोन स्कूल, ड्रोन निर्माण इकाई, ड्रोन क्लस्टर, ड्रोन मरम्मत और ड्रोन प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने का इरादा रखते हैं। इसलिए इसे आगे बढ़ाने के लिए नवंबर तक ड्रोन नीति को अंतिम रूप दिया जाएगा।

सावंत ने आगे कहा, ड्रोन कृषि विभाग, परिवहन विभाग और विभिन्न अन्य विभागों की मदद कर सकता है। इसलिए हमने सभी विभागों से अपनी राय देने को कहा है। उन्होंने कहा कि नवंबर के बाद राज्य में ड्रोन के इस्तेमाल के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनुमति लेनी होगी। उन्होंने कहा, जिनके पास ड्रोन हैं, उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। हम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) पर ड्रोन स्कूल स्थापित करने की सोच रहे हैं, इसलिए आज पहली बैठक हुई। हम केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की भी नीति अपनाएंगे।

सावंत ने कहा कि यह क्षेत्र रोजगार भी पैदा करेगा और कुशल जनशक्ति प्राप्त करने में भी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों को कोडिंग रोबोटिक डिवाइस उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा, भविष्य में तालुका स्तर के इंजीनियरिंग कॉलेजों या पॉलिटेक्निक में भी प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी, ताकि छात्र वहां मास्टर ट्रेनिंग ले सकें।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Oct 2022 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story