सरकार ने विधानसभा चुनाव के दौरान 15 अतिरिक्त दिनों के लिए चुनावी बांड की बिक्री की अनुमति दी

Government allows sale of electoral bonds for 15 additional days during assembly elections
सरकार ने विधानसभा चुनाव के दौरान 15 अतिरिक्त दिनों के लिए चुनावी बांड की बिक्री की अनुमति दी
नई दिल्ली सरकार ने विधानसभा चुनाव के दौरान 15 अतिरिक्त दिनों के लिए चुनावी बांड की बिक्री की अनुमति दी
हाईलाइट
  • पंद्रह दिनों की अतिरिक्त अवधि

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र ने सोमवार को एक गजट अधिसूचना के माध्यम से चुनावी बांड योजना में संशोधन किया, जिससे विधायिका वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभा के आम चुनाव के वर्ष के दौरान 15 अतिरिक्त दिनों के लिए उनकी बिक्री की सुविधा हो गई।

संशोधन से पहले, आम चुनाव के वर्ष में केंद्र द्वारा केवल 30 दिनों की अतिरिक्त अवधि निर्दिष्ट करने की अनुमति दी गई थी।

अब राजपत्र अधिसूचना जारी होने के बाद अस्तित्व में आई चुनावी बांड संशोधन योजना 2022 के तहत 15 दिनों की अतिरिक्त अवधि की अनुमति दी जाएगी, जिन राज्यों में चुनाव होना है।

गजट अधिसूचना में कहा गया है, केंद्र सरकार द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभा के आम चुनावों के वर्ष में पंद्रह दिनों की अतिरिक्त अवधि निर्दिष्ट की जाएगी।

ये बांड साल में चार बार जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर के दौरान सरकार द्वारा अधिसूचित 10 दिनों के लिए बेचे जाते हैं। चुनावी बांड राजनीतिक दलों को उन दानदाताओं से धन स्वीकार करने की अनुमति देते हैं, जिनकी पहचान गुप्त रखी जाती है। इन्हें 1,000 रुपये, 10,000 रुपये, 1 लाख रुपये, 10 लाख रुपये और 1 करोड़ रुपये के गुणकों में बेचा जाता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Nov 2022 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story