गोविंद पानसरे हत्याकांड: बॉम्बे हाईकोर्ट ने सीआईडी से महाराष्ट्र एटीएस को हस्तांतरित की जांच

Govind Pansare murder case: probe transferred from CID to Maharashtra ATS by Bombay High Court
गोविंद पानसरे हत्याकांड: बॉम्बे हाईकोर्ट ने सीआईडी से महाराष्ट्र एटीएस को हस्तांतरित की जांच
गोविंद पानसरे हत्याकांड गोविंद पानसरे हत्याकांड: बॉम्बे हाईकोर्ट ने सीआईडी से महाराष्ट्र एटीएस को हस्तांतरित की जांच

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गोविंद पानसरे की हत्या की जांच महाराष्ट्र पुलिस की सीआईडी से राज्य के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) को स्थानांतरित कर दी है।न्यायमूर्ति रेवती मोहिते-डेरे और न्यायमूर्ति शर्मिला देशमुख की खंडपीठ ने पानसरे की बेटी स्मिता पानसरे की याचिका पर फैसला सुनाया, जिन्हें 16 फरवरी, 2015 को कोल्हापुर में गोली मार दी गई थी और 20 फरवरी को उनकी मौत हो गई थी।

अदालत ने पहले मामले की जांच के लिए या तो पुलिस अधिकारियों की एक नई टीम बनाने या इसे एटीएस को स्थानांतरित करने के अपने इरादे का संकेत दिया।राज्य की ओर से पेश हुए विशेष लोक अभियोजक और वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक मुंदरगी ने कहा कि यह दोनों में से किसी एक व्यवस्था के लिए सहमत है, लेकिन सुझाव दिया कि यह बेहतर होगा कि एटीएस जांच को संभाल सके।पानसरे के वकील, अभय नेवागी ने बताया था कि कैसे कोई महत्वपूर्ण सफलता के साथ जांच घोंघे की गति से आगे बढ़ रही थी, हालांकि भाकपा नेता की हत्या के सात साल से अधिक समय हो गया है।

उन्होंने बताया कि एटीएस द्वारा 2018 के सनसनीखेज नाला सोपारा (पालघर) हथियार मामले को सुलझाने के बाद, उन्होंने उन शार्पशूटरों की पहचान की, जिन्होंने 20 अगस्त, 2013 को पुणे में तर्कवादी डॉ नरेंद्र दाभोलकर की हत्या के मास्टरमाइंड थे। स्मिता पानसरे की याचिका में कहा गया है कि उनके पिता दाभोलकर, एम.एम. कलबुर्गी और गौरी लंकेश की हत्याओं में एक बड़ी साजिश थी, जिसकी पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए, क्योंकि वे एक आम साजिशकर्ता से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा कि उसके पिता के कथित हत्यारे - सारंग अकोलकर और विनय पवार - अभी भी फरार है और मामले में कुछ अन्य सह-आरोपियों के साथ आरोपमुक्त होने के लिए, यदि तत्काल कदम नहीं उठाए गए, तो जांच दो भगोड़े आरोपियों को लाने के लिए नहीं हो सकता है।

बौद्धिक और वामपंथी नेता 82 वर्षीय पानसरे को उस समय गोली मार दी गई, जब वह अपनी पत्नी उमा के साथ कोल्हापुर में अपने घर के पास मोटरसाइकिल सवार दो हत्यारों द्वारा सुबह की सैर के बाद लौट रहे थे।जबकि गंभीर रूप से घायल पानसरे ने मुंबई के एक अस्पताल में चार दिनों के बाद दम तोड़ दिया, उनकी पत्नी उमा बच गई और ठीक हो गई। उनकी मौत के बाद राजनीतिक विवाद बढ़ गया।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Aug 2022 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story