कुमाऊं में हो रही जीएसटी टैक्स की चोरी, मंत्री ने दिए सख्त एक्शन के निर्देश

GST tax evasion happening in Kumaon, Minister gave instructions for strict action
कुमाऊं में हो रही जीएसटी टैक्स की चोरी, मंत्री ने दिए सख्त एक्शन के निर्देश
छत्तीसगढ़ कुमाऊं में हो रही जीएसटी टैक्स की चोरी, मंत्री ने दिए सख्त एक्शन के निर्देश

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड में जीएसटी से मिलने वाले राजस्व को लेकर वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान जीएसटी को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की गई। जिसमें मुख्य रूप से कुमाऊं मंडल से टैक्स चोरी को लेकर आ रही शिकायतों को लेकर मंत्री ने सख्त एक्शन लेने को कहा है।

दरअसल, राज्य में जीएसटी बढ़ाने को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बैठक की। इस दौरान मंत्री ने जीएसटी चोरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। साथ ही बड़े जीएसटी स्टेक होल्डर्स को सम्मानित कर उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा गया।

देहरादून रिंग रोड स्थित आयुक्त कर कार्यालय के मीटिंग हाल में आयोजित बैठक में मंत्री डॉ अग्रवाल ने कहा कि राज्य का कर बढ़ाना हमारी प्राथमिकता में होना चाहिए। इसके लिए विभागीय अधिकारी युद्ध स्तर पर कार्य करें। राज्य में कर चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने और ऐसे लोगों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के उद्देश्य से एफआईआर दर्ज कराई जाए। इससे कर चोरी की घटनाओं को रोक पाना आसान होगा।

डॉ. अग्रवाल ने अधिकारियों से कहा कि कुमाऊं में कर चोरी की शिकायत मिल रही हैं। इसके लिए ऑडिट करें और ऐसे लोगों की पहचान कर एक्शन लें। मंत्री ने कहा कि यदि किसी विभागीय अधिकारी की इसमें संलिप्तता भी पाई जाती है तो उनके विरुद्ध भी कार्रवाई करने से गुरेज न हो।

व्यापारियों को जीएसटी की सही जानकारी मिल सके, इसके लिए सभी अधिकारियों को व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ बैठक करने को कहा गया है। इस बैठक में निचले स्तर तक बात पहुंचाने की दिशा में काम करने के मंत्री ने निर्देश दिए हैं। बैठक में डीलर को बुलाने को कहा गया।

बैठक में ये निर्णय भी लिया गया कि मुख्य सड़क पर पड़ने वाले धर्मकांटा में सीसीटीवी लगावाए जाएं, जिससे मालवाहक वाहनों की सही जानकारी मिल सके। जीएसटी के जिस भी सेंटर से कम राजस्व प्राप्त हो रहा है उसकी निरंतर समीक्षा भी करें। बैठक में डॉ अग्रवाल ने देश में सबसे पहले सर्विस चार्ज को लेकर जागरूकता फैलाने पर विभागीय अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जो लोग अब भी सर्विस चार्ज ले रहे हैं और उसे टर्न ओवर का पार्ट नहीं बना रहे हैं, उनकी पहचान की जाए।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 July 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story