भाजपा ने ओबीसी, दलित, आदिवासी, महिला और युवाओं पर खेला दांव- सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को भी दिया मौका

Gujarat elections - BJP played bets on OBC, Dalit, Adivasi, women and youth - General category candidates also got a chance
भाजपा ने ओबीसी, दलित, आदिवासी, महिला और युवाओं पर खेला दांव- सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को भी दिया मौका
गुजरात चुनाव भाजपा ने ओबीसी, दलित, आदिवासी, महिला और युवाओं पर खेला दांव- सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को भी दिया मौका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात में लगातार सातवीं बार विधान सभा चुनाव जीत कर सरकार बनाने के मिशन के साथ उतरी भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति ( दलित) , अनुसूचित जनजाति (आदिवासी), महिला और युवाओं पर बड़ा दांव खेला है। राज्य के चुनावी गणित को साध कर इस बार सबसे बड़ी जीत हासिल करने के लिए भाजपा ने गुरुवार को जारी अपने 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में ओबीसी, दलित और आदिवासी समुदाय के 88 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। इन 88 उम्मीदवारों में 52 ओबीसी, 13 दलित और 23 आदिवासी उम्मीदवार शामिल है। इसके साथ ही भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में सामान्य वर्ग के भी 72 नेताओं को टिकट दिया है।

भाजपा ने गुरुवार को जारी अपनी पहली सूची में भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा सहित 14 महिलाओं को भी चुनावी रण में उतारा है। महिलाओं के साथ-साथ भाजपा ने युवाओं खासकर प्रोफेशनल युवाओं जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, अधिवक्ता , पूर्व आईपीएस अफसर एवं इस तरह के अन्य पेशेवर लोगों को भी इस बार अपनी सूची में काफी तवज्जों दी है। भाजपा की पहली सूची के उम्मीदवारों की बात करें तो इस सूची में 17 पोस्ट ग्रेजुएट, 11 अधिवक्ता , 05 इंजीनियर, 4 पीएचडी और 4 डॉक्टर भी शामिल है।

भाजपा की पहली सूची में कुल 90 सीटें ऐसी हैं जहां वर्तमान विधायक या पिछले बार के उम्मीदवार को बदला गया है। 15 सीटों पर पार्टी ने 2017 के उम्मीदवार को फिर से उम्मीदवार घोषित किया है। इस लिस्ट में 16 उम्मीदवार ऐसे भी हैं पूर्व में विधायक या सांसद रह चुके हैं। पार्टी ने इस बार 59 नए उम्मीदवारों की घोषणा की है। अपनी पहली लिस्ट में पार्टी ने 70 सिटिंग विधायकों को ही टिकट दिया है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी और पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने स्वयं पत्र लिखकर चुनाव न लड़ने और संगठन के लिए काम करने की इच्छा जाहिर की थी। उनके अनुरोध को स्वीकार करते हुए भाजपा ने इन वरिष्ठ नेताओं के अलावा, विधान सभा अध्यक्ष और आधा दर्जन मंत्रियों सहित कुल 38 सिटिंग विधायकों का टिकट काट कर अन्य उम्मीदवारों को मौका दिया है। इन 38 विधायकों में गुजरात सरकार में मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी (रावपुरा), प्रदीप परमार (असारवा), बृजेश मेरजा (मोरबी), अरविंद रैयानी (राजकोट पूर्व), राघवभाई मकवाणा (महुवा) के अलावा विधान सभा अध्यक्ष डॉ नीमाबेन आचार्य (लोहाना) भी शामिल है।

भाजपा की पहली लिस्ट में प्रथम चरण के चुनाव वाले 83 सीटों पर और दूसरे चरण के तहत चुनाव वाले 77 सीटों पर यानी कुल मिलाकर 160 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है।

आपको बता दें कि, गुजरात में दो चरणों में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को मतदान होना है। राज्य में 1 दिसंबर को 89 और 5 दिसंबर को 93 विधान सभा सीटों पर मतदान होना है। राज्य में प्रथम चरण के चुनाव वाले 89 विधान सभा क्षेत्रों में नामांकन की आखिरी तारीख 14 नवंबर और 5 दिसंबर को दूसरे चरण में 93 विधान सभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 17 नवंबर है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Nov 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story