भारी जनादेश के बाद गुजरात सरकार ने 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का रखा लक्ष्य

Gujarat govt targets $1 trillion economy by 2030 after massive mandate
भारी जनादेश के बाद गुजरात सरकार ने 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का रखा लक्ष्य
गुजरात भारी जनादेश के बाद गुजरात सरकार ने 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का रखा लक्ष्य

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने समावेशी विकास और गुजरात की अर्थव्यवस्था को 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर तक ले जाने का वादा किया था। इस दिशा में पहला कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए विभिन्न विभागों से अनुमति प्राप्त करने में उनके कार्य को आसान बनाने के लिए अभिनंदन डेस्क शुरू करने का निर्णय लिया।

राज्य सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने घोषणा की कि कैबिनेट ने अगले तीन वर्षों में 50,000 युवाओं को नवीनतम कौशल में प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है, जो उन्हें नौकरी दिला सकते हैं या कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ड्रोन प्रशिक्षण, क्लाउड कंप्यूटिंग, ब्लॉक चेन जैसे अपने स्वयं के व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं।

भाजपा के मुख्य प्रवक्ता यमल व्यास ने आईएएनएस को बताया, गुजरात को वर्ष 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाना चाहिए और यह विकास संतुलित होगा और विभिन्न वर्गों के लोगों के बीच कम असमानता के साथ समावेशी होगा।

व्यास ने कहा कि सरकार का एकमात्र ध्यान कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सिंचाई सुविधाओं में वृद्धि के साथ सामाजिक बुनियादी ढांचे के विकास और समावेशी विकास और विकास पर होगा। इसी तरह जीआईएफटी सिटी की पीठ पर सेवा क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा मिलेगा जो राज्य की अर्थव्यवस्था को एक नई कक्षा में ले जाएगा। गुजरात एक ऐसा राज्य है जहां सभी क्षेत्रों में विकास संतुलित है।

राज्य के बजट के अनुसार चालू वित्त वर्ष के अंत तक इसका सकल राज्य घरेलू उत्पाद 22,03,062 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। 2022 के मध्य तक, स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता 44,930 मेगावाट थी, जिसमें निजी क्षेत्र का योगदान 29,204 मेगावाट है। चालू वित्त वर्ष में, राज्य ने केवल पहले चार महीनों में 3,200 मिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित किया है।

गुजरात चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष प्रतीक पटवारी ने कहा कि राज्य के साथ-साथ केंद्र में सुशासन और निर्णायक नेतृत्व के कारण राज्य निजी निवेश को आकर्षित कर रहा है, जो राज्य के विकास और विकास को रीढ़ प्रदान करता है।

सुशासन का उदाहरण देते हुए पटवारी ने कहा कि युगों से उद्योगों को दोहरे कराधान की समस्या का सामना करना पड़ रहा था। यदि इकाई गुजरात औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) द्वारा स्थापित औद्योगिक एस्टेट में खोली गई थी, तो ग्राम पंचायत और जीआईडीसी दोनों ने कर लगाया था। पटेल सरकार ने इस व्यवस्था को खत्म कर दिया है, अब इकाइयों को एक ही कर देना होगा।

वर्तमान सरकार ने जीआईडीसी प्लॉट पुनर्विक्रय शुल्क को 3 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत कर दिया है, जिसके कारण कई उद्योगपति न तो इसका उपयोग कर रहे थे और न ही बेच पा रहे थे। पटवारी ने कहा कि अब सड़क साफ होने से हजारों करोड़ की संपत्ति का उपयोग होगा.

प्रारंभिक वर्षों में गुजरात फार्मास्यूटिकल्स, रसायन, इंजीनियरिंग, हीरे जैसे विनिर्माण क्षेत्रों में अग्रणी था। आज फार्मा उत्पादों में गुजरात की हिस्सेदारी 45 फीसदी से ज्यादा, प्लास्टिक और प्लास्टिक उत्पादों में 65 फीसदी से ज्यादा, केमिकल्स में 50 फीसदी और डायमंड कटिंग और पॉलिशिंग में 80 फीसदी है। अब यह सेमी कंडक्टर्स, मैन्युफैक्च रिंग डिफेंस प्रोडक्ट्स, रिन्यूएबल एनर्जी जैसे न्यू एज सेक्टर्स में एंट्री कर रहा है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Dec 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story