मतदाताओं को लुभाने के लिए हरियाणा भाजपा के नेता दोषी बाबा राम रहीम के द्वार

Haryana BJP leader guilty Baba Ram Rahims door to woo voters
मतदाताओं को लुभाने के लिए हरियाणा भाजपा के नेता दोषी बाबा राम रहीम के द्वार
पंजाब सियासत मतदाताओं को लुभाने के लिए हरियाणा भाजपा के नेता दोषी बाबा राम रहीम के द्वार

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंचायत चुनाव और आदमपुर विधानसभा उपचुनाव से पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए भाजपा सत्तारूढ़ हरियाणा सरकार ने जेल में बंद बाबा और डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को रिहा (पैरोल) कर दिया। जो अपनी दो शिष्यों से बलात्कार के आरोप में 20 साल की सजा काट रहा है।

रहीम इस साल तीसरी बार पिछले हफ्ते 21 दिन की पैरोल मिली थी। 15 अक्टूबर को उनकी रिहाई के बाद से, राजनेता उनके आशीर्वाद के लिए लाइन में खड़े हैं और उनके अनुयायियों को एक संदेश देने के लिए वर्चुअल आशीर्वाद लेने का विकल्प भी चुना गया है क्योंकि वह हर चुनाव में वोट की राजनीति में गेमचेंजर की भूमिका निभाते हैं- चाहे वह संसदीय हो या विधान सभा या पंचायत।

बलात्कार और हत्या के मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से वह 2017 से हरियाणा की सुनारिया जेल में बंद है। हरियाणा में उनके बड़ी संख्या में अनुयायी हैं। राम रहीम ने हमेशा अराजनीतिक होने का दावा किया है, लेकिन उनके संगठन डेरा सच्चा सौदा ने 2007 में अपनी राजनीतिक मामलों की शाखा शुरू की थी। इससे पहले, हरियाणा सरकार ने 20 फरवरी को पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए उनके परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए 21 दिनों के लिए छुट्टी दे दी थी। इस बार पैरोल के बाद वह उत्तर प्रदेश के बागपत में अपने पंथ के डेरा में रह रहा है।

सिर्फ भाजपा ही नहीं, लगभग हर राजनीतिक दल- कांग्रेस, पंजाब की शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) और आम आदमी पार्टी (आप)- आम सहमति के जरिए अपने पक्ष में वोट हासिल करने के लिए संप्रदायों के प्रमुखों के साथ मिल रहे हैं। इस बार हरियाणा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा उन राजनेताओं की सूची में शामिल हैं जिन्होंने राम रहीम के ऑनलाइन प्रवचन को सुना और आशीर्वाद लिया।

गंगवा ने कहा कि वह लोगों की अधिक क्षमता के साथ एक बड़े आयोजन स्थल की व्यवस्था करेंगे ताकि हर कोई स्वयंभू बाबा का सम्मान करें। उन्हें यह स्वीकार करते हुए सुना गया कि ऐसी स्थिति जिसे प्रशासन या पुलिस नियंत्रित नहीं कर सकती, राम रहीम द्वारा नियंत्रित की जा सकती है, इसके अलावा राम रहीम को सभा में उपस्थित होने और लोगों को आशीर्वाद देने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है। अन्य भाजपा नेताओं में करनाल की मेयर रेणु बाला गुप्ता के साथ उप महापौर नवीन कुमार और वरिष्ठ उप महापौर राजेश अग्गी शामिल हैं। इसी तरह हिसार के मेयर गौतम सरदाना की पत्नी और 9 जिलों में 9 और 12 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव के प्रत्याशी उनका आशीर्वाद लेने पहुंचे।

इससे पहले राम रहीम को जून में 30 दिन की पैरोल मिली थी, इस दौरान वह बागपत में अपने डेरा सच्चा सौदा आश्रम में रुके थे। राज्य के जेल मंत्री रंजीत चौटाला ने पैरोल देने के सरकार के फैसले को सही ठहराते हुए मीडिया से कहा कि उन्हें जेल नियमावली के अनुसार पैरोल दी गई है। यह एक दोषी का कानूनी अधिकार है, जो तीन साल की सजा पूरी करने के बाद पैरोल या फरलो लेने के योग्य हो जाता है।

पैरोल पर प्रतिक्रिया देते हुए, गुरुद्वारों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार निकाय शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने हरियाणा सरकार से जेल से कई हत्याओं के लिए जिम्मेदार अपराधी को रिहा करने से परहेज करने को कहा। इस दोषसिद्धि से पहले, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री उन प्रमुख नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने हरियाणा के सिरसा जिले में स्थित उनके डेरा का कई बार दौरा किया था।

2014 के लोकसभा चुनावों और उसके बाद के हरियाणा विधानसभा चुनावों में, बठिंडा के सलाबतपुरा में राज्य के प्रमुख संप्रदाय के साथ डेरा सच्चा सौदा ने लोगों से भाजपा को वोट देने की सार्वजनिक अपील जारी की थी। 2017 के पंजाब विधानसभा चुनावों में पंथ, जो पूरे भारत में 60 मिलियन अनुयायी होने का दावा करता है, जिसमें से 4 मिलियन अकेले पंजाब में हैं, उन्होंने शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन का समर्थन किया, लेकिन पार्टी कांग्रेस से हार गई। हालांकि, संप्रदाय ने 2012 और 2007 में पिछले पंजाब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का समर्थन किया था।

पिछले साल राम रहीम को उनकी पत्नी हरजीत कौर की इस याचिका पर पैरोल दी गई थी कि हृदय रोग से पीड़ित उनकी 85 वर्षीय मां नसीब कौर गंभीर रूप से बीमार हैं। जून 2019 में, राम रहीम ने अपनी पैरोल याचिका वापस ले ली थी, जब राज्य की भाजपा सरकार को विपक्षी दलों ने राम रहीम का पक्ष लेने के लिए घेर लिया था।

साथ ही, उच्च न्यायालय ने उनकी दत्तक बेटी के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए उनकी पैरोल याचिका को खारिज कर दिया था। अगस्त 2017 में दो महिलाओं से रेप के आरोप में राम रहीम को 20 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। जनवरी 2019 में पंचकूला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने भी राम रहीम और तीन अन्य को 16 साल पहले पत्रकार राम चंदर छत्रपति की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई। 25 अगस्त, 2017 को उनकी सजा के कारण पंचकुला और सिरसा में हिंसा हुई थी, जिसमें 41 लोग मारे गए थे और 260 से अधिक घायल हो गए थे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Oct 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story