27 दिसंबर को कोविड-19 मॉक ड्रिल का आयोजन करेगा हरियाणा

Haryana to organize Kovid-19 mock drill on December 27
27 दिसंबर को कोविड-19 मॉक ड्रिल का आयोजन करेगा हरियाणा
चंडीगढ़ 27 दिसंबर को कोविड-19 मॉक ड्रिल का आयोजन करेगा हरियाणा

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 संक्रमण के दोबारा बढ़ने की संभावना को देखते हुए 27 दिसंबर को राज्यव्यापी मॉक ड्रिल कराई जाएगी। साथ ही हर अस्पताल में फ्लू कॉर्नर की व्यवस्था की जाएगी। इसी तरह, फ्लू और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जाएगा।

मंत्री ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया को वर्चुअल तरीके से राज्य की कोविड-19 तैयारियों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के फिर से बढ़ने की संभावना के कारण केंद्र सरकार ने नए वैरिएंट से लड़ने के लिए समय पर उपाय किए हैं।

उन्होंने कहा- राज्य स्तर पर, हमने विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण के मामलों में भी आरटीपीसीआर परीक्षण किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि 22 जिलों में 26 आरटीपीसीआर प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं। सभी स्वास्थ्यकर्मियों को ड्यूटी के दौरान मास्क और ग्लव्स पहनने के आदेश जारी किए गए हैं।

विज ने कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं और विभाग संक्रमण से लड़ने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट और वैक्सीन प्रक्रिया का पालन कर रहा है। विज के मुताबिक, राज्य में वैक्सीन की पहली खुराक 103 फीसदी आबादी को और दूसरी 86 फीसदी आबादी को लग चुकी है। 10 फीसदी आबादी पर एहतियाती डोज लगाई गई है।

उन्होंने कहा कि विभाग के पास लगभग 1.40 लाख टीकाकरण खुराक का भंडारण है, जिसमें 1.39 लाख कोवैक्सिन की खुराक शामिल हैं। उन्होंने टीकाकरण प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए कोविशील्ड टीके की 2 लाख और खुराक मांगी है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Dec 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story