पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में जीत के बाद हिमंत की निगाहें अब मिजोरम पर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
राजनीति पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में जीत के बाद हिमंत की निगाहें अब मिजोरम पर

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा निस्संदेह पूर्वोत्तर में भाजपा के सबसे कद्दावर नेता हैं। वह छह साल से अधिक समय से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) का नेतृत्व कर रहे हैं।

सरमा का पूर्वोत्तर की राजनीति में किस तरह का प्रभाव है, इसे भाजपा नेता और मेघालय के पूर्व मंत्री संबोर शुल्लई की टिप्पणी से समझा जा सकता है, जिन्होंने मेघालय में कोनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के साथ संभावित गठबंधन पर टिप्पणी करते हुए संवाददाताओं से कहा था इसका फैसला एनपीपी के साथ मिलकर सरमा द्वारा लिया जाएगा।

उस शाम असम के मुख्यमंत्री ने ही बीजेपी और एनपीपी के बीच गठजोड़ की घोषणा की थी।

मेघालय में 2018 के चुनाव में भाजपा और एनपीपी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। भाजपा राज्य में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी और अंत में 47 सीटों पर लड़ने के बाद केवल दो सीटें जीतने में सफल रही। लेकिन यह सरमा का जादू ही था, जिसने भाजपा को एनपीपी के साथ उस राज्य में सत्ता का आनंद लेने दिया।

इस बार भी, हालांकि एनपीपी और बीजेपी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा, असम के मुख्यमंत्री ने कॉनराड संगमा के साथ एक चैनल खुला रखा, ताकि एनपीपी बहुमत से कम होने पर बीजेपी सत्ता में वापस आ सके।

पहाड़ी राज्य में मतगणना के दिन से ठीक पहले सरमा और संगमा ने गुवाहाटी के एक होटल में बैठक भी की। उस बैठक में सरकार के गठन के लिए संभावित गठजोड़ पर विचार किया गया।

राजनीतिक पंडित अक्सर कहते हैं कि त्रिपुरा में मुख्यमंत्री बदलने के पीछे सरमा का दिमाग था और उस फैसले ने भाजपा को अच्छा फल दिया।

त्रिपुरा में चुनाव से ठीक पहले, भाजपा की स्थिति अस्थिर थी, और सरमा नई उभरी शक्तिशाली टिपरा मोथा पार्टी (टीएमपी) के साथ बातचीत करके स्थिति को संभालने में कूद पड़े। टीएमपी प्रमुख और शाही वंशज प्रद्योत किशोर देबबर्मा के साथ भाजपा की बातीचत हुई। वह वार्ता के सूत्रधार थे।

हालांकि, अलग तिपरालैंड राज्य मांग के कारण किशोर और भाजपा के बीच वार्ता विफल रही।

चुनावों के दौरान, हालांकि भाजपा ने अपनी अलग राज्य की मांग को लेकर टिपरा मोथा पर हमला किया था, सरमा प्रद्योत के साथ अच्छे संपर्क में थे। यह इस कारण से स्पष्ट था कि यदि भाजपा के पास संख्या बल कम होता, तो त्रिपुरा के शाही परिवार के वंशज के साथ एक नई चर्चा शुरू की जा सकती थी।

भले ही भाजपा अपने दम पर त्रिपुरा में जादुई आंकड़ा पार कर ले, सरमा ने शनिवार को टिप्पणी की कि भाजपा और टीएमपी के बीच बातचीत फिर से शुरू हो सकती है, लेकिन यह संवैधानिक ढांचे के तहत होनी चाहिए, न कि त्रिपुरा को विभाजित करने की शर्त पर।

इसके अलावा, सरमा ने अपने सभी मंत्रियों, अधिकांश विधायकों और सांसदों को 16 फरवरी के विधानसभा चुनाव से पहले त्रिपुरा में जोरदार प्रचार करने के लिए वहां जीत हासिल करने के लिए तैनात किया, और निस्संदेह इसने भाजपा को लाभ पहुंचाया।

नागालैंड में, जहां बीजेपी अपने सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ सत्ता बनाए रखने के लिए बेहद आसानी से दिख रही थी, सरमा राज्य के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के साथ लंबे समय से बातचीत कर रहे थे। एक बार जब चीजें ठीक हो गईं, तो उस राज्य में सत्ता बनाए रखने के लिए भाजपा को ज्यादा ताकत की जरूरत नहीं पड़ी।

सरमा अब मिजोरम पर नजर गड़ाए हुए हैं, जो पूर्वोत्तर का एकमात्र राज्य है, जहां भाजपा सत्ता में नहीं है। राज्य में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं और असम के मुख्यमंत्री निश्चित रूप से वहां भाजपा के अच्छे प्रदर्शन के लिए अपनी ताकत झोंक देंगे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 March 2023 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story