आशा है कि चीन भारतीय पत्रकारों की निरंतर उपस्थिति को सुविधाजनक बनाएगा : विदेश मंत्रालय

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दिल्ली आशा है कि चीन भारतीय पत्रकारों की निरंतर उपस्थिति को सुविधाजनक बनाएगा : विदेश मंत्रालय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन द्वारा दो भारतीय पत्रकारों का वीजा फ्रीज करने के फैसले के बाद पैदा हुए ताजा विवाद में नई दिल्ली ने गुरुवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि बीजिंग के अधिकारी एशियाई देश में उसके पत्रकारों की उपस्थिति जारी रखने में मदद करेंगे।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ऐसे चीनी पत्रकार हैं जिनके पास पत्रकारिता गतिविधियों को करने के लिए वैध भारतीय वीजा है। इसलिए उस ²ष्टिकोण से, मुझे रिपोटिर्ंग या मीडिया कवरेज करने में कोई सीमा या कठिनाई नहीं दिखती है।

यह कहते हुए कि भारत इस संबंध में चीनी अधिकारियों के संपर्क में है, बागची ने कहा: जहां तक चीन में काम करने वाले भारतीय पत्रकारों का संबंध है, हम आशा करते हैं कि चीनी अधिकारी चीन से उनकी निरंतर उपस्थिति और रिपोटिर्ंग की सुविधा प्रदान करेंगे।द हिंदू अखबार के संवाददाताओं और राज्य प्रसारक प्रसार भारती को मंगलवार को बताया गया कि उनके वीजा फ्रीज कर दिए गए हैं। इस कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए, चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीन के पत्रकारों के साथ लंबे समय से भारत में गलत व्यवहार किया गया है, यह कहते हुए कि शिन्हुआ पत्रकार को हाल ही में 31 मार्च तक भारत छोड़ने के लिए कहा गया था।

भारत की तरफ से चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों के नाम बदलने पर आपत्ति जताने के कुछ दिनों बाद यह घटनाक्रम हुआ, जिसे चीन तिब्बत के दक्षिणी भाग जंगनान कहता है और अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है। 2020 के मध्य से दो एशियाई दिग्गजों के बीच संबंध बिगड़ गए हैं, जब चीनी और भारतीय सैनिक गालवान घाटी में भिड़ गए थे, जिसमें 24 लोग मारे गए थे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 April 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story