पश्चिम बंगाल में वक्फ बोर्ड की करीब 4 फीसदी संपत्ति पर कब्जा

In West Bengal, about 4 percent property of Waqf Board is occupied
पश्चिम बंगाल में वक्फ बोर्ड की करीब 4 फीसदी संपत्ति पर कब्जा
पश्चिम बंगाल पश्चिम बंगाल में वक्फ बोर्ड की करीब 4 फीसदी संपत्ति पर कब्जा

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। राज्य अल्पसंख्यक विकास विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में वक्फ बोर्ड की करीब 4 फीसदी (3.82 फीसदी) संपत्ति पर कब्जा है।राज्य सरकार के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि, अतिक्रमित वक्फ बोर्ड संपत्तियों की संख्या के मामले में, पंजाब (5,610) और मध्य प्रदेश (3,240) के बाद, पश्चिम बंगाल सभी भारतीय राज्यों में 3,082 पर तीसरे स्थान पर है।

आधिकारिक ब्यान में कहा गया है कि, लेकिन अगर आप इसे कुल संपत्ति के प्रतिशत के ²ष्टिकोण से देखते हैं, तो पश्चिम बंगाल में कुल 80,480 वक्फ बोर्ड की संपत्ति है, जो उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। उत्तर प्रदेश में वक्फ बोर्ड की 1,66,855 संपत्ति हैं।हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि अतिक्रमण के तहत वक्फ बोर्ड की संपत्तियों के प्रतिशत के मामले में, पश्चिम बंगाल के आंकड़े राष्ट्रीय औसत से 3 प्रतिशत थोड़ा अधिक हैं।

अधिकारी के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर अतिक्रमण विस्थापित लोगों द्वारा बनाई गई अवैध झोंपड़ियों के कारण हैं। हालांकि, वह वक्फ बोर्ड की अतिक्रमित संपत्तियों का जिलावार विस्तृत ब्यौरा नहीं दे सके। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि राज्य में इस संबंध में कोई जीपीएस सर्वेक्षण नहीं किया गया है।

लंबे समय से वक्फ बोर्ड की संपत्तियों के अतिक्रमण के खिलाफ मुखर रहे ऑल इंडिया माइनॉरिटीज यूथ फेडरेशन के महासचिव मोहम्मद कमरुज्जमां के मुताबिक सबसे ज्यादा अतिक्रमण कोलकाता और उससे सटे जिलों जैसे दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना में भी देखा गया है, जो मुर्शिदाबाद और मालदा में अल्पसंख्यक बहुल जिले हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Sep 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story