चार दिवसीय नेपाल यात्रा पर जाएंगे भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे

Indian Army Chief General Manoj Pandey to go on a four-day visit to Nepal
चार दिवसीय नेपाल यात्रा पर जाएंगे भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे
दिल्ली चार दिवसीय नेपाल यात्रा पर जाएंगे भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। भारत के थल सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल मनोज पांडे चार सितंबर को हिमालयी राष्ट्र की चार दिवसीय यात्रा पर काठमांडू पहुंचेंगे। यह जानकारी नेपाली सेना ने बुधवार को दी। पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ जनरल पांडे की यात्रा नेपाल के उनके समकक्ष जनरल प्रभु राम शर्मा के निमंत्रण पर हो रही है।

भारतीय सेना प्रमुख के यात्रा कार्यक्रम में मुख्य कार्यक्रमों में सेना मंडप में शहीद के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करना, सेना मुख्यालय में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त करना, जनरल शर्मा के साथ बैठक करना, विभिन्न गैर-घातक सैन्य सामान नेपाली सेना को सौंपना शामिल है। बयान में कहा गया है, सेना कमान और स्टाफ कॉलेज, शिवपुरी में छात्र अधिकारियों के साथ बातचीत और पोखरा में मिड-कमांड मुख्यालय का दौरा करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि नेपाल और भारत राजनयिक संबंधों के 75वें वर्ष की स्थापना का जश्न मना रहे हैं, ऐसे में जनरल पांडे काठमांडू को भारी सैन्य सहायता की घोषणा करेंगे। यात्रा का मुख्य आकर्षण 5 सितंबर को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी द्वारा जनरल पांडे को नेपाली सेना के मानद जनरल का पद प्रदान करना होगा। नेपाल और भारत में 1950 से दोनों सेनाओं को मानद उपाधि से सम्मानित करने की एक लंबी परंपरा रही है।

जनरल पांडे का प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा से भी मिलने का कार्यक्रम है, जिनके पास रक्षा विभाग भी है।अपने पूर्ववर्ती मनोज मुकुंद नरवने की सेवानिवृत्ति के बाद 30 अप्रैल को पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनकी पहली नेपाल यात्रा है।नेपाल के जनरल शर्मा को पिछले साल नवंबर में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय सेना प्रमुख की मानद उपाधि दी थी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Aug 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story