इंदौर, सूरत और नवी मुंबई ने भारत के शीर्ष 3 सबसे स्वच्छ शहरों के लिए पुरस्कार जीता

Indore, Surat and Navi Mumbai won the award for the top 3 cleanest cities in India
इंदौर, सूरत और नवी मुंबई ने भारत के शीर्ष 3 सबसे स्वच्छ शहरों के लिए पुरस्कार जीता
देश इंदौर, सूरत और नवी मुंबई ने भारत के शीर्ष 3 सबसे स्वच्छ शहरों के लिए पुरस्कार जीता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंदौर (मध्य प्रदेश), सूरत (गुजरात) और नवी मुंबई (महाराष्ट्र) ने एक लाख से अधिक आबादी वाले भारत के शीर्ष तीन सबसे स्वच्छ शहरों का पुरस्कार जीता।शनिवार को केंद्र के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में इंदौर को लगातार छठी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया।इसी तरह, एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में पंचगनी (महाराष्ट्र), पाटन (छत्तीसगढ़) और करहड़ (महाराष्ट्र) शीर्ष तीन पदों पर रहे।

इसी तरह, स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में, मध्य प्रदेश ने शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र का स्थान रहा।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम में विजेता शहरों और शहरी स्थानीय निकायों को पुरस्कार प्रदान किए।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य लोग उपस्थित थे।गुजरात के अहमदाबाद को सबसे स्वच्छ मेगा सिटी का पुरस्कार मिला और नई दिल्ली को स्वच्छ छोटे शहर का पुरस्कार मिला।

पुरी ने कहा, स्वच्छ सर्वेक्षण आज दुनिया का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण है। 2016 में 73 शहरों के बीच एक पायलट के रूप में जो शुरू हुआ था, वह 2022 संस्करण के साथ 4,355 शहरों को कवर करने के साथ एक बड़े पैमाने पर अभ्यास में बदल गया है। स्वस्थ प्रतिस्पर्धी संघवाद की भावना पूरे प्रदर्शन में है। शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) ने विभिन्न स्वच्छता मानकों पर अपनी रैंकिंग में सुधार करने के लिए जोरदार प्रतिस्पर्धा की है।

जहां एसबीएम (यू) स्वच्छता को जन आंदोलन बनाने में सफल रहा, वहीं एसबीएम (यू) 2.0 और भी बड़ी महत्वाकांक्षा का संकेत देता है।इस दूसरे चरण के उद्देश्यों को अगले स्तर तक बढ़ा दिया गया है जहां समग्र स्वच्छता से कम नहीं होगा। एसबीएम (यू) 2.0 के अंत तक, मुझे विश्वास है कि हमारे शहर कचरा मुक्त हो जाएंगे।इस वर्ष का सर्वेक्षण अद्वितीय था क्योंकि यह भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष के उत्सव के साथ मेल खा रहा था।

यूएलबी को स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि के रूप में एक सर्कल (चौराहा) समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।इसके अलावा, सफाईमित्र सुरक्षा को एसएस 2022 में शामिल किया गया था जो सफाईमित्रों की भलाई और सुरक्षा पर केंद्रित था।

अधिकारियों ने कहा कि इस सर्वेक्षण का फोकस लोगों का पहला था क्योंकि 18,17,513 आमने-सामने फीडबैक लिया गया था, 9 करोड़ नागरिकों की प्रतिक्रिया को विभिन्न स्रोतों जैसे स्वच्छता ऐप, वोट फॉर योर सिटी ऐप, माय गव ऐप आदि के माध्यम से लिया गया था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Oct 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story