इस प्रदेश में कांग्रेस को भारी बढ़त, बीजेपी को बड़ा झटका, पश्चिम बंगाल में भी टीएमसी की जीत

Huge gain for Congress in this state, big setback for BJP, TMCs victory in West Bengal too
इस प्रदेश में कांग्रेस को भारी बढ़त, बीजेपी को बड़ा झटका, पश्चिम बंगाल में भी टीएमसी की जीत
उपचुनाव इस प्रदेश में कांग्रेस को भारी बढ़त, बीजेपी को बड़ा झटका, पश्चिम बंगाल में भी टीएमसी की जीत
हाईलाइट
  • धनतेरस पर किसको मिलेंगे जीत के वोट

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश के 13 राज्यों में 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है। अब नतीजों के रूझान आना शुरू  हो गए  है। कोविड़ प्रोटोकॉल नियमों को ध्यान में रखते हुए जीते हुए उम्मीदवार को जुलूस निकालने की मनाही की गई है।  चुनाव आयोग ने कहा है कि जीत प्रमाण के साथ विजयी प्रत्याशी के साथ केवल दो साथी ही जा सकेंगे।

पश्चिम बंगाल की चारों विधानसभा सीटों पर टीएमसी की बड़ी जीत , टीएमसी ने फिर लहराया अपना परचम।

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है। 
 

कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट उपचुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के अमन भूषण हजारी ने आरजेडी  के गणेश भारती को करीब 13 हजार मतों से हराया है।

                                                              

सीट पर एक बार फिर जेडीयू अपना  कब्जा बरकरार रखने में सफल हुई है। इसके पहले भी कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट जेडीयू के पास थी। जेडीयू विधायक शशिभूषण हजारी के निधन के बाद यहां उपचुनाव हुआ है। ऐसे में जेडीयू पार्टी ने  शशिभूषण हजारी के बेटे अमन भूषण हजारी को ही प्रत्याशी बनाया था।

 

                                                               

ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में इनेलो प्रत्याशी अभय चौटाला ने जीत दर्ज कर ली है। अभय चौटाला ने जीत के बाद बीजेपी, जेजेपी और कांग्रेस पर मिलकर चुनाव लड़ने का आरोप मढ़ा है। अभय चौटाला ने आगे कहा  किसान आंदोलन के समर्थन में दोबारा इस्तीफा देने को तैयार हैं।

                                                                

हिमाचल में कांग्रेस ने किया क्लीन स्वीप, उपचुनाव की चारों सीटें जीती

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी मात दी है। हिमाचल में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव थे। उन पर कांग्रेस की जीत हुई। मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने बीजेपी के उम्मीदवार कौशल ठाकुर को  8,766 वोटों से हरा दिया है।  पिछले चुनाव में बीजेपी ने इस सीट को 3.89 लाख वोटों से जीता था।

 पश्चिम बंगाल उपचुनाव में गोसाबा और दिनहाटा सीट टीएमसी ने जीती।बाकी दो सीटों पर पार्टी बढ़त बनाई हुई है

कर्नाटक की सिंदगी सीट पर बीजेपी के भुसानुर रमेश बलप्पा ने कांग्रेस उम्मीदवार को 31185 वोटों से हराया है।

पश्चिम बंगाल की चारों सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है। इस  खुशी पर ममता बनर्जी ने उम्मीदवारों को बधाई दी है। ! पश्चिम बंगाल की दिनहाता सीट पर टीएमसी जीत गई है। टीएमसी के उदयन गुहा ने बीजेपी के अशोक मंडल को मात दी है। उदयन को कुल 1 लाख 63 हजार वोट मिले कहा यह जीत लोगों की जीत है। 

                                                                   

राजस्थान की धारियावाड सीट से कांग्रेस के नागराज मीणा ने करीब 21 हजार वोटों से जीत दर्ज कर ली है। 

पश्चिम बंगाल की दिनहाता सीट पर टीएमसी जीत गई है। टीएमसी के उदयन गुहा ने बीजेपी के अशोक मंडल को मात दी है। उदयन को कुल 1 लाख 63 हजार वोट मिले

                                                                  

हिमाचल प्रदेश की  लोकसभा मंडी सीट पर बीजेपी को झटका लग सकता है। यहां कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा सिंह को 10067 वोटों की बढ़त मिली हुई है।

                                                                    

राजस्थान की दोनों सीटों पर बीजेपी करारी हार की तरफ है।  वल्लभ नगर विधानसभा सीट पर बीजेपी चौथे स्थान पर है।वहीं धारियावाड में बीजेपी तीसरे स्थान पर है। दोनों ही सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार जीत सकते हैं

बिहार आरजेडी ने तारापुर सीट को लेकर प्रशासन पर बड़ा आरोप लगाया है। 

                                                                    

तारापुर में फिलहाल आरजेडी उम्मीदवार अरुण कुमार आगे चल रहे हैं। आरजेडी ने कहा तारापुर में जानबूझकर काउंटिंग की रफ़्तार धीमी कर दी गई है। आरजेडी के मुताबिक़ बिहार सरकार देर रात तक काउंटिंग करवाना चाहती है। आरजेडी ने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को सावधान रहने को कहा है।

                                                                     

कांग्रेस राजस्थान की दोनों सीटों पर आगे
14 राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की मतगणना जारी है। मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट 1 सीट पर आगे, कांग्रेस राजस्थान की दोनों सीटों पर आगे,  बीजेपी तेलंगाना में 1 सीट पर आगे और टीएमसी पश्चिम बंगाल की सभी 4 सीटों पर आगे चल रही है। 

अभी तक के रूझानों में हालफिलहाल सभी सीटों पर बीजेपी को बढ़त है। जबकि सतना के रैगांव सीट पर दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर है। छठे राउंड के बाद बीजेपी उम्मीदवार पिछड़ गई है। जबकि खंडवा लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार को भारी बढ़त है। साथ ही जोबट में भी बीजेपी को बढ़त मिल रही है।

भाजपा ने  रैगांव सीट गंवा कर कांग्रेस की जोबट और पृथ्वीपुर सीट पर कब्जा कर लिया है। खंडवा लोकसभा सीट परभाजपा के ज्ञानेश्वर पाटिल ने करीब 80 हजार से अधिक वोटों से जीत दर्ज की  है।

पृथ्वीपुर में भी कांग्रेस उम्मीदवार पीछे चल रहे हैं। पांच राउंड की गिनती सभी सीटों पर संपन्न हो गई है। सिर्फ रैगांव सीट पर कांग्रेस को अभी तक बढ़त मिली है। इसके अलावा कांग्रेस सभी जगहों पर काफी पीछे चल रही है। कुल मिलाकर देखें तो एमपी उपचुनाव में अभी तक के रुझानों के हिसाब से बीजेपी को बढ़त है। 

खंडवा लोकसभा सीट पर पंधाना में कांग्रेस आगे
मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट पर पंधाना में कांग्रेस आगे है। कांग्रेस करीब 2000 वोटों से आगे है।

                                                                

09:25am
MP की पृथ्वीपुर पर बीजेपी आगे

                                                                  
मध्य प्रदेश की पृथ्वीपुर विधानसभा उपचुनाव में फर्स्ट राउंड  की गणना में बीजेपी प्रत्याशी शिशुपाल यादव 400 वोटों से आगे हैं। जोबट सीट पर पहले राउंड में बीजेपी उम्मीदवार सुलोचना रावत को 1552 वोट मिले हैं। जबकि कांग्रेस उम्मीदवार महेश पटेल को 1366 वोट मिले हैं। बीजेपी 216 वोटो से आगे है।

                                                                 

 

09:20                                                          
खंडवा लोकसभा, जोबट व रैगांव, पृथ्वीपुर विधानसभा उपचुनाव के परिणाम के शुरुआती रुझान में भाजपा को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है।  

              

Created On :   2 Nov 2021 4:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story