आईपीएफटी त्रिपुरा में साथ चुनाव लड़ने के लिए विपक्षी टीआईपीआरए से मुलाकात करेगी

IPFT to meet opposition TIPRA to contest elections together in Tripura
आईपीएफटी त्रिपुरा में साथ चुनाव लड़ने के लिए विपक्षी टीआईपीआरए से मुलाकात करेगी
त्रिपुरा आईपीएफटी त्रिपुरा में साथ चुनाव लड़ने के लिए विपक्षी टीआईपीआरए से मुलाकात करेगी
हाईलाइट
  • चुनाव एक साथ लड़ने पर चर्चा के बाद सहमति

डिजिटल डेस्क, अगरतला। आदिवासी-आधारित प्रभावशाली पार्टी तिपराहा इंडिजिनस प्रोग्रेसिव रीजनल एलायंस (टीआईपीआरए) की अपील का जवाब देते हुए, सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी इंडीजेनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने आदिवासियों के सर्वांगीण विकास और सुरक्षा के लिए 16 फरवरी को विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ने पर चर्चा करने पर सहमति व्यक्त की।

आईपीएफटी के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य मंत्री प्रेम कुमार रियांग ने टीआईपीआरए सुप्रीमो और पूर्व शाही वंशज प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन को लिखे एक पत्र में कहा: मैं टिपरालैंड और ग्रेटर टिपरालैंड राज्य के लिए हमारी मांग को प्राप्त करने के प्रयास के साथ टीप्रास की उत्तरजीविता और अस्तित्व के प्रश्न को हल करने के लिए किसी भी रूप में आईपीएफटी और टीआईपीआरए को एकजुट करने के प्रस्ताव के लिए अपनी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं।

टीआईपीआरए के सूत्रों ने बताया कि दोनों दलों के नेता जल्द ही बैठक करेंगे और साथ मिलकर चुनाव लड़ने की रणनीति पर चर्चा करेंगे। देब बर्मन ने कहा कि टीआईपीआरए, आईपीएफटी, और अन्य सभी समान विचारधारा वाले दल आदिवासियों के हित के लिए आगामी विधानसभा चुनाव एक साथ मिलकर एक समान प्रतीक में लड़ सकते हैं, जो त्रिपुरा की 40 लाख से अधिक आबादी का एक तिहाई हिस्सा हैं।

देब बर्मन ने कहा, अधिकांश राजनीतिक दल और उनके नेता पदों और सत्ता के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, हम स्वदेशी आदिवासियों और उनके भविष्य के विकास और रक्षा के लिए लड़ रहे हैं। शिलॉन्ग से फोन पर आईएएनएस से बात करते हुए, टीआईपीआरए प्रमुख ने कहा कि सामान्य रूप से त्रिपुरा और विशेष रूप से आदिवासियों के लिए, सभी समान विचारधारा वाले समुदायों को एक साथ आना चाहिए। चुनाव के बाद नेता तो दिल्ली चले जाते थे, लेकिन त्रिपुरा के पिछड़े और गरीबी से जूझ रहे लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। असम, मिजोरम और अन्य पूर्वोत्तर राज्य विकसित हो गए हैं लेकिन त्रिपुरा पिछड़ा हुआ है।

राज्य की कुल 60 सीटों में से 40 पर उम्मीदवार उतारने का संकेत देते हुए, वह चुनाव में अधिकतम सीटों पर जीत हासिल करने के लिए आशान्वित हैं। आईपीएफटी 2009 से, त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) के तहत क्षेत्रों को एक पूर्ण राज्य बनाने की मांग कर रहा है, जबकि टीआईपीआरए 2021 से संविधान के अनुच्छेद 2 और 3 के तहत ग्रेटर टिपरालैंड स्टेट का अनुदान देकर टीटीएएडीसी क्षेत्रों के उन्नयन की मांग कर रहा है।

टीआईपीआरए अब राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 30-सदस्यीय टीटीएएडीसी पर शासन कर रहा है, जिसका त्रिपुरा के 10,491 वर्ग किमी क्षेत्र के दो-तिहाई क्षेत्र पर अधिकार है और 12,16,000 से अधिक लोगों का घर है, जिनमें से लगभग 84 प्रतिशत आदिवासी हैं।

भाजपा, आदिवासी-आधारित पार्टी आईपीएफटी के साथ गठबंधन में, 2018 के विधानसभा चुनावों में सीपीआई-एम के नेतृत्व वाले वाम दलों को हराकर सत्ता में आई, वाम दलों ने दो चरणों (1978-1988 और 1993-2018) में 35 वर्षों तक पूर्वोत्तर राज्य पर शासन किया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Jan 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story