पहले ही दौरे में युवाओं के लिए रोजगार तलाशा लाए जलशक्ति मंत्री

Jalshakti Minister brought in search of employment for the youth in the very first tour
पहले ही दौरे में युवाओं के लिए रोजगार तलाशा लाए जलशक्ति मंत्री
उत्तर प्रदेश पहले ही दौरे में युवाओं के लिए रोजगार तलाशा लाए जलशक्ति मंत्री

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। जल परियोजनाओं की प्रगति का हाल जानने के लिए जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह शुक्रवार को खुद फील्ड में उतरे। परियोजनाओं का निरीक्षण करने पहुंचे स्वतंत्र देव सिंह अपने पहले दौरे में ही युवाओं के लिए रोजगार तलाश ले गए। जल शक्ति मंत्री ने शुक्रवार को राजधानी के मोहनलाल गंज और गोंसाई गंज क्षेत्र में निमार्णाधीन जल परियोजनाओं और लैबों का ताबड़तोड़ दौरा किया। स्वतंत्र देव सिंह अपने पहले दौरे में ही युवाओं के लिए रोजगार तलाश ले गए।

परियोजनाओं के निरीक्षण के दौरान जल शक्ति मंत्री परियोजना से जुड़े तकनीकी कार्यों में पालीटेक्निक छात्रों को शामिल कर प्रशिक्षण देने और योग्य क्षात्रों को इन योजनाओं में रोजगार के अवसर देने की बात अफसरों को कही। जल शक्ति मंत्री ने परियोजना के कार्यों में स्थानीय लोगों के रोजगार का भी जायजा लिया।

उन्होंने प्रत्येक गांव से प्लंबर और मकैनिकल कार्यों के लिए कम से कम दो लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश भी अफसरों को दिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मिशन रोजगार को आगे बढ़ाते हुए जल शक्ति मंत्री ने सेंट्रल यार्ड में निरीक्षण के दौरान पाइप लाइन व अन्य तकनीकी सेवाओं से पालीटेक्निक छात्रों को जोड़ने के लिए पालीटेक्निक प्रबंधन के साथ समन्वय कर योजना को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

गांवों के बीच परियोजनाओं तक पहुंचे स्वतंत्र देव सिंह ने जल परियोजनाओं की निर्माण गुणवत्ता और रफ्तार के साथ ही गांवों में रोजगार सृजन को लेकर भी अफसरों से पूछताछ की। निरीक्षण के बाद परियोजनाओं की गुणवत्ता और समय बद्धता को लेकर जल शक्ति मंत्री ने अफसरों को सराहा। उन्होंने अधिकारियों से और बेहतर व तेज गति से गांवों में पेय जल की आपूर्ति की योजनाओं को पहुंचाने के निर्देश दिए। जल शक्ति मंत्री के साथ अधिशासी निदेशक अखंड प्रताप सिंह भी मौजूद रहे।

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की हर घर नल योजना के तहत काम कर रही एनसीसी कंपनी के अर्जुन गंज स्थित सेंट्रल यार्ड में पहुंच कर जल शक्ति मंत्री ने पाइपों और निर्माण सामग्री की गुणवत्ता की जांच की। सेंट्रल यार्ड लैब की मशीनों को भी उन्होंने चलवा कर गुणवत्ता के मानकों को परखा। उन्होंने एनसीसी कंपनी के जीएम एम सतीश से निर्माण कार्यों और योजनाओं के पूरे होने की समय सीमा के बारे में पूछताछ भी की। जल शक्ति मंत्री ने दाउद नगर गांव पहुंच कर गांवों में जलापूर्ति के लिए बनाए जा रहे बोरवेल और टैंक के निर्माण का निरीक्षण किया। पूरी तरह सोलर पैनल और सेंसर पर आधारित इस परियोजना की पड़ताल के बाद स्वतंत्र देव सिंह अफसरों के साथ सीधे रामबख्श खेड़ा गांव के अंदर पहुंचे।

गांव के अंदर जलापूर्ति के लिए बिछाई जा रही पाइप लाइनों का काम देखा। उनकी गुणवत्ता और गहराई के बारे में जानकारी ली। जल शक्ति मंत्री ने अपने देशी अंदाज में गांव वालों से बातचीत करते हुए योजना के कार्यों के बारे में जानकारी ली और बहुत जल्द हर घर में पानी सप्लाई शुरू होने का आश्वासन दिया। जल शक्ति मंत्री ने अफसरों को सड़क के किनारे लगे नलों को घरों के अंदर या फिर सुरक्षित स्थानों पर लगाने के निर्देश दिए। जल शक्ति मंत्री ने इस दौरान स्थानीय नहरों का भी निरीक्षण किया और साफ सफाई की कमी पर सिंचाई विभाग के इंजीनियरों को मौके पर तलब कर फटकार लगाई।

(आईएएनएस)

Created On :   1 April 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story