कर्नाटक के मुख्यमंत्री करेंगे राज्य के नए जिले के रूप में विजयनगर का उद्घाटन

Karnataka CM to inaugurate new district as Vijayanagar
कर्नाटक के मुख्यमंत्री करेंगे राज्य के नए जिले के रूप में विजयनगर का उद्घाटन
31वां जिला कर्नाटक के मुख्यमंत्री करेंगे राज्य के नए जिले के रूप में विजयनगर का उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, विजयनगर। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शनिवार को एक कार्यक्रम में राज्य के नए जिले के रूप में विजयनगर का उद्घाटन करेंगे। विजयनगर कर्नाटक का 31वां जिला बन जाएगा। सूत्रों के मुताबिक बोम्मई विजयनगर जिले में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 464 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा कर सकते हैं। नए जिले में विश्व धरोहर स्थल हम्पी सहित छह तालुका शामिल हैं। जिले को बेल्लारी जिले से अलग कर बनाया गया था। राज्य सरकार ने दो दिवसीय समारोह का आयोजन किया है, जिसमें राष्ट्रीय कलाकारों और गायकों को आमंत्रित किया गया है। तत्कालीन विजयनगर साम्राज्य और हम्पी वास्तुकला की भव्यता की याद ताजा करने वाले चरणों की स्थापना की गई है।

पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा, जिन्होंने विजयनगर के नए जिले की घोषणा की थी। धार्मिक नेताओं, केंद्रीय मंत्रियों और अन्य आमंत्रित लोगों के साथ इस कार्यक्रम में भी मौजूद रहेंगे। कर्नाटक के पर्यटन मंत्री आनंद सिंह नए जिले को बनाने के कदम में सबसे आगे रहे हैं। आनंद सिंह ने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने से पहले एक नए जिले की मांग करते हुए पिछली कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) गठबंधन सरकार के दौरान एक विधायक के रूप में अपना इस्तीफा सौंप दिया था। येदियुरप्पा, जिन्होंने सिंह को अपनी मांग पूरी करने का वादा किया था, ने बेल्लारी के खनन व्यवसायी और पूर्व मंत्री गली जनार्दन रेड्डी के विरोध के बावजूद अपनी बात रखी।

राज्य सरकार ने 30 सितंबर को अनिरुद्ध श्रवण को उपायुक्त और के. अरुण को पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया था। विजयनगर जिला हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र में स्थित है। यह प्रसिद्ध विजयनगर साम्राज्य की पूर्व राजधानी, हम्पी और विरुपाक्ष मंदिर और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों का घर था। ब्रिटिश शासन के दौरान, विजयनगर मद्रास प्रेसीडेंसी का हिस्सा था। भारत की स्वतंत्रता के बाद, 1953 में आंध्र प्रदेश के गठन के साथ, यह क्षेत्र मैसूर राज्य के बेल्लारी जिले का हिस्सा बन गया। क्षेत्र के लोग 1997 से नए जिले के गठन की मांग कर रहे थे।

(आईएएनएस)

Created On :   2 Oct 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story