जानें पांच राज्यों के चुनावी नतीजे, बडे़-बड़े दिग्गज नेता हुए धराशायी, बीजेपी ने 273 सीटों पर लहराया परचम

Know the election results of five states, big and big leaders collapsed
जानें पांच राज्यों के चुनावी नतीजे, बडे़-बड़े दिग्गज नेता हुए धराशायी, बीजेपी ने 273 सीटों पर लहराया परचम
विधानसभा चुनाव रिजल्ट-2022 जानें पांच राज्यों के चुनावी नतीजे, बडे़-बड़े दिग्गज नेता हुए धराशायी, बीजेपी ने 273 सीटों पर लहराया परचम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में चार राज्यों के नतीजे आ चुके हैं। जिन राज्यों के नतीजे आए हैं वो उत्तराखंड पंजाब, गोवा व मणिपुर हैं। पंजाब में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है तो वहीं उत्तराखंड, गोवा व मणिपुर में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। उत्तर प्रदेश में अभी भी कई सीटों पर मतगणना जारी है। खबर लिखे जाने तक यूपी में बीजेपी 272 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। चुनावी नतीजों के मुताबिक, बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ चार राज्यों में सरकार बनाने जा रही है। आइए पांचों राज्यों के चुनावी नतीजों पर नजर डालते हैं। 

पंजाब विधानसभा चुनाव का नतीजा

पंजाब की 117 विधानसभा सीट पर नतीजे आ चुके हैं। इस बार आप की झाडू ने विपक्षी पार्टियों को बहार कर किनारे लगा दी और 92 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी है, जो कि पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए 59 सीटों से कहीं ज्यादा है। कांग्रेस जो कि पिछली बार पंजाब की सत्ता पर काबिज थी, उसको महज 18 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। बीजेपी का प्रदर्शन बहुत खराब रहा और उसको केवल 2 सीट पर ही जीत मिली। तो वहीं एसएडी को 4 व अन्य पार्टी को 1 सीट पर जीत हासिल हुई। पंजाब चुनाव में अबकी बार केजरीवाल के जादू के सामने विपक्ष की एक न चली और बड़े-बड़े दिग्गज नेता धराशायी हो गए।

सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि खुद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चुनाव हार गए हैं। पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी केजरीवाल की आंधी में उड़ गए और चुनाव हार गए। पंजाब में कांग्रेस से बगावत कर बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरे कैप्टन अमरिंदर सिंह भी अपनी सीट गंवा दिए। प्रकाश सिंह बादल व सुखबीर सिंह बादल जैसे वरिष्ठ नेता भी झाडू के सामने टिक नहीं पाए और चुनाव हार गए। पंजाब में अब आम आदमी पार्टी की सरकार बननी तय मानी जा रही है। 

PUNJAB-01

गोवा विधानसभा चुनाव का नतीजा

गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव के नतीजे आने के बाद एक बार फिर बीजेपी सरकार बनाने जा रही है, बीजेपी को पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में केवल एक सीट की जरूरत है। जो कि अन्य पार्टियों के साथ मिलकर आसानी से हासिल कर सकती है। बीजेपी ने कुल मिलाकर 20 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस को 12 सीट मिली है, टीएमसी को 2 सीटें, आप को भी 2 सीटें तो वहीं अन्य को 4 सीटें मिली है। गोवा से आप पार्टी से उम्मीदवार रहे अमित पालेकर व निर्दलीय उम्मीदवार दिवंगत मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर चुनाव हार गए। 

GOA-01

मणिपुर विधानसभा चुनाव का नतीजा

मणिपुर की 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। मणिपुर में बीजेपी 32 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आयी है। मणिपुर में बीजेपी सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ें को पार कर लिया है। पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए 60 विधासनसभा सीटों में से 31 सीटों की आवश्यकता होती है, जिसमें बीजेपी के खाते में 32 सीटें आ चुकी हैं। यहां से तस्वीर साफ है कि बीजेपी मणिपुर में दोबारा सरकार बनाने की स्थिति में खड़ी है। कांग्रेस पार्टी कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाई, केवल 5 सीटों पर ही सिमट कर रह गई। तो वहीं अन्य को 23 सीटें मिली हैं। मणिपुर से एनसीपी के कद्दावर नेता वाई जयकुमार सिंह चुनाव हार गए हैं। 

MANIPUR-03

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव का नतीजा

उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर नतीजे आ चुके हैं। पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए 36 सीटों की जरूरत पड़ती है। बीजेपी 48 सीटों पर जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है। तो वहीं कांग्रेस को केवल 18 सीटों पर संतोष करना पड़ा है। आप पार्टी तो उत्तराखंड में खाता भी नहीं खोल पाई जबकि अन्य पार्टियों ने 4 सीट पर जीत हासिल की हैं।

उत्तराखंड में बीजेपी भले ही पूर्ण बहुमत की सरकार बना ली हो लेकिन सूबे के सीएम रहे पुष्कर सिंह धामी चुनाव अपनी सीट बचा नहीं पाए और चुनाव हार गए हैं। तो वहीं कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और भावी सीएम कैंडिडेट हरीश रावत भी चुनाव हार गए हैं। कर्नल अजय कोठियाल जो कि आम आदमी पार्टी के सीएम चेहरा थे, वो भी चुनाव हार गए। इस प्रकार उत्तराखंड चुनाव में काफी ज्यादा उठापटक देखने को मिला है, कई दिग्गज नेता धराशायी हो गए।

UTTARAKHAND-01

यूपी विधानसभा चुनाव का नतीजा

उत्तर प्रदेश की 403 सीटों के नतीजे आ गए हैं। बीजेपी ने 273 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। जहां बीजेपी यूपी में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो वहीं सपा मुख्य विपक्षी दल बनकर सामने आई है। सपा को 125 सीटों पर जीत हासिल हुई है। बहुजन समाज पार्टी का सबसे खराब प्रदर्शन रहा, पार्टी केवल एक ही सीट पर सिमट गई। जबकि कांग्रेस को दो सीटों पर जीत हासिल हुई है। एकबार फिर यूपी में बीजेपी दोबारा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है।

इसी बीच बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। सिराथू विधासभा सीट से चुनाव लड़ रहे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार गए हैं। बीजेपी नेता एसपी सिंह बघेल जो करहल विधानसभा सीट से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के सामने उतरे थे, वो चुनाव हार गए हैं। बीजेपी छोड़कर साइकिल की सवारी करने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य भी चुनाव हार गए। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी चुनाव हारे। आजाद समाज पार्टी चीफ चंद्रशेखर आजाद बुरी तरह से चुनाव हारे हैं। यूपी चुनाव में एक बार फिर योगी और मोदी पर जनता ने भरोसा किया है और बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में वापसी की है।

Created On :   10 March 2022 4:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story