सिंगापुर के अस्पताल में हुआ लालू यादव का किडनी ट्रांसप्लांट, बेटी ने दी पिता को नई जिंदगी, सेहत के लिए रखना होगा खास ध्यान

Lalu Yadavs kidney transplant done in Singapore hospital, daughter gave new life to father, care has to be taken for health
सिंगापुर के अस्पताल में हुआ लालू यादव का किडनी ट्रांसप्लांट, बेटी ने दी पिता को नई जिंदगी, सेहत के लिए रखना होगा खास ध्यान
लालू यादव को मिली नई जिंदगी सिंगापुर के अस्पताल में हुआ लालू यादव का किडनी ट्रांसप्लांट, बेटी ने दी पिता को नई जिंदगी, सेहत के लिए रखना होगा खास ध्यान

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव का सिगांपुर के एक अस्पाताल में सफल किडनी ट्रांसप्लांट हो गया है। किडनी ट्रांसप्लांट के लिए लालू की बेटी रोहिणी आचार्य ने अपने पिता के लिए बड़ा त्याग किया है। लालू के साथ सिंगापुर में उनका पूरा परिवार देखभाल करने के लिए अस्पताल में मौजूद हैं। सिंगापुर में इलाज करा रहे आरजेडी प्रमुख लालू यादव के छोटे बेटे व मौजूदा बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने पिता के सफल ऑपरेशन की जानकारी साझा की है।

तेजस्वी ने किया भावुक ट्वीट

बिहार के मौजूदा उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्विट कर उन लोगों का धन्यवाद किया है जो परिवार के इस मुश्किल घड़ी में साथ खड़े हुए हैं। ट्विटर पर पिता के सेहत को साझा करते हुए तेजस्वी ने लिखा कि पापा का किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन सफलतापूर्वक होने के बाद उन्हें ऑपरेशन थियेटर से आईसीयू में शिफ्ट किया गया। डोनर बड़ी बहन रोहिणी आचार्य और राष्ट्रीय अध्यक्ष जी दोनों स्वस्थ हैंं। आपकी प्रार्थनाओं और दुआओं के लिए साधुवाद।

पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के किडनी ट्रांसप्लांट के पहले ही छोटे बेटे तेजस्वी यादव व उनके राजनीतिक रणनीतिकार संजय यादव के अलावा लालू के करीबी माने जाने वाले भोला यादव सिंगापुर पहुंच गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लालू के साथ उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती भी सिंगापुर के अस्पाताल में मौजूद हैं। गौरतलब है कि किडनी ट्रांसप्लांट के लिए बीते रविवार को बेटी रोहिणी आचार्य और उनके पिता लालू यादव को अस्पाताल में भर्ती कराया गया था।

जिसके बाद सोमवार को लालू की सफल किडनी ट्रांसप्लांट हुई। वहीं सिंगापुर में हो रहे इलाज के दौरान आरजेडी प्रमुख की सेहत के लिए के बिहार में पूजा-अर्चना चल रही थी। आरजेडी नेता व बिहार के मंत्रियों और विधायकों ने वरिष्ठ नेता लालू यादव के लिए बकायदा दानापुर के काली मंदिर में जलाभिषेक कर उनकी लंबे उम्र की कामना की। इस पूजा-अर्चना में स्थानीय लोगों ने भी भाग लिया और लालू के लिए दुआ मांगी।

रोहिणा को खास ध्यान रखना होगा 

किडनी ट्रांसप्लांट के दौरान रोहिणी आचार्य को अब पूरे सर्तक के साथ रहना होगा। पिता के किडनी देने के बाद रोहिणी को खाने पीने से लेकर अपने वजन पर खास ध्यान देना होगा। डॉक्टर्स का मनाना है कि अगर आप किडनी ट्रांसप्लांट करते है तो आपको संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। आपको पूरी तरह से डाईट का ख्याल रखना होता है। ताजे फल के साथ हरी सब्जी जरूर खाना होता है। किडनी ट्रांसप्लांट करने वाले मरीज के आस-पास साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। जिसे संक्रमण न फैलाने की गुंजाइश हो। जब भी कुछ खाते है तब हाथ को अच्छी तरह से धोकर ही खाना होता है।

डॉक्टर्स की माने तो किडनी ट्रांसप्लांट होने के बाद उसे वजन का काफी ख्याल रखना चाहिए और सारे चीजों को इंग्नोर करना होता है जो वजन बढ़ा सकते हैं। इसी के साथ रोहिणी को इन सारे शर्तों पर खरा उतरना होगा, जिससे वह पहले की तरह स्वस्थ हो सकें, इसके अलावा रोहिणा को फिजिकल एक्टिविटी, लंबे सफर की दूरी से भी परहेज करना होगा।

Created On :   5 Dec 2022 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story