उत्तर कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए लिंगायत वोट बैंक कमजोर

Lingayat vote bank weak for ruling BJP in North Karnataka
उत्तर कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए लिंगायत वोट बैंक कमजोर
कर्नाटक उत्तर कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए लिंगायत वोट बैंक कमजोर
हाईलाइट
  • कांग्रेस को फायदा

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। सौहार्द और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए जाना जाने वाला उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 13 जिलों से मिलकर बने वोटिंग पैटर्न में बड़ा बदलाव देखा गया है। यह क्षेत्र, जो कभी कांग्रेस का गढ़ था, अब राज्य की सत्ताधारी भाजपा के पीछे एकजुट हो रहा है।

भाजपा उत्तर कर्नाटक से बड़ी संख्या में सीटें जीतती है और कांग्रेस अपने पुराने दिनों में लौटने के लिए संघर्ष कर रही है। जेडी (एस) अपना अस्तित्व दिखाने में कामयाब रही है। हालांकि, ऐसा लगता है कि इस बार लिंगायत वोट बैंक में दरारें पड़ गई हैं, जिससे कांग्रेस को फायदा मिल सकता है।

224 विधानसभा सीटों में से, इस क्षेत्र में 100 से अधिक सीटें हैं। सीटों का एक बड़ा हिस्सा भाजपा द्वारा जीता जाता है। कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में मल्लिकार्जुन खड़गे की पदोन्नति के बाद, पार्टी वापसी करने की उम्मीद कर रही है। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि विपक्ष के नेता सिद्धारमैया और खड़गे का संयोजन उत्तर कर्नाटक क्षेत्र में पार्टी के लिए जादू कर देगा।

लिंगायत वोट, जो इस क्षेत्र में चुनावों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लिंगायत समुदाय के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा द्वारा हासिल किए गए थे। हालांकि, यह वोट बैंक इस बार डगमगाता नजर आ रहा है। नेतृत्व में परिवर्तन, पंचमसाली उप संप्रदाय के लिंगायत संत बसव जया मृत्युंजय स्वामीजी का आक्रामक रुख, क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेताओं के बीच वाकयुद्ध सत्तारूढ़ भाजपा को प्रभावित करता दिख रहा है।

गली जनार्दन रेड्डी की नई पार्टी कल्याण राज्य प्रगति पक्ष भी कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए चुनौती पेश कर सकती है। जनार्दन रेड्डी ने कहा है कि राष्ट्रीय दलों द्वारा कोई महत्व नहीं दिए जाने के बावजूद उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों में प्रभाव छोड़ेगी। कल्याण राज्य प्रगति पक्ष कल्याण कर्नाटक क्षेत्र में रायचूर, कोप्पल, कलाबुरगी, बीदर, यादगीर, बल्लारी और विजयनगर जिलों में राष्ट्रीय दलों को परेशान कर सकती है।

बसव जया मृत्युंजय स्वामीजी ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई पर ओबीसी कोटा के तहत पंचमसाली उप संप्रदाय के लिए आरक्षण देने में विफल रहने पर हमला किया है। विजयपुरा के भाजपा विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल ने कहा कि यह बोम्मई की ओर से विफलता है और उन्होंने समुदाय को निराश किया है।

बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी ने आरोप लगाया था कि लिंगायत संत कांग्रेस की ओर से काम कर रहे हैं। हालांकि, आरक्षण के लिए आंदोलन वर्षों से किया जा रहा है और विश्लेषकों का कहना है कि आने वाले चुनावों में यह मुद्दा बीजेपी की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है। कलासा-बंडूरी परियोजना के लिए डीपीआर को मंजूरी देकर भाजपा को मदद मिली है, जो उत्तर कर्नाटक के प्रमुख जिलों में पेयजल की समस्या को कम करेगी।

इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की इस महीने कलाबुरगी और यादगीर जिलों की यात्रा और क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का शिलान्यास और उद्घाटन उत्तर कर्नाटक के लोगों तक पहुंचने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। भाजपा इस क्षेत्र की 41 सीटों पर बढ़त की उम्मीद कर रही है। जानकारों का कहना है कि इस बार उत्तर कर्नाटक में बीजेपी के लिए यह आसान नहीं होगा। हालांकि, भाजपा खेमा उत्साहित और आश्वस्त है कि हिंदुत्व एजेंडा उनके लिए काम करेगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jan 2023 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story