कर्नाटक विधानसभा के बाद मध्यप्रदेश में बड़े उलटफेर की है तैयारी, कई मंत्री होंगे कैबिनेट से बाहर, इन मंत्री-विधायकों का कट सकता है टिकट!

Madhya Pradesh is preparing for a big upheaval after the Karnataka assembly, many ministers will be out of the cabinet, tickets may be cut for these ministers and legislators!
कर्नाटक विधानसभा के बाद मध्यप्रदेश में बड़े उलटफेर की है तैयारी, कई मंत्री होंगे कैबिनेट से बाहर, इन मंत्री-विधायकों का कट सकता है टिकट!
कर्नाटक के बाद MP में 'सर्जरी'! कर्नाटक विधानसभा के बाद मध्यप्रदेश में बड़े उलटफेर की है तैयारी, कई मंत्री होंगे कैबिनेट से बाहर, इन मंत्री-विधायकों का कट सकता है टिकट!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी की अगली तैयारी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर होगी। हालांकि, अभी पार्टी के नेता कर्नाटक चुनाव के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसके पीछे की बड़ी वजह यह है कि कर्नाटक चुनाव के नतीजे के बाद ही पार्टी के शीर्ष नेता एमपी को लेकर बड़े फैसले कर सकते हैं। बता दें कि, मध्य प्रदेश में सरकार से लेकर संगठन तक में बदलाव की कवायद तेज है। माना जा रहा है कि कर्नाटक के नतीजे से ही एमपी में बीजेपी के कई बड़े नेताओं का भविष्य तय होगा। इस वक्त पार्टी नेताओं की चिंता बढ़ने के पीछे की बड़ी वजह कर्नाटक में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़े मुकाबले को माना जा रहा है।

पार्टी की रणनीति

गौरतलब है कि, मध्य प्रदेश में पिछले कई माह से मंत्रिमंडल के विस्तार और फेरबदल का मामला अटका हुआ है। अगर ऐसा हुआ तो सूबे में बीजेपी के कई बड़े नेताओं का पत्ता कट सकता है। सियासी गलियारों में चर्चा है कि बीजेपी गुजरात फॉर्मूला एमपी में भी लागू कर सकती है। मालूम हो कि, गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले 5 साल से सीएम रहे विजय रुपाणी के साथ पूरा मंत्रिमंडल बीजेपी ने चुनाव से पहले बदल दिया था। इसी तरह पार्टी ने कर्नाटक चुनाव से पहले बीजेपी के ओर से छह बार के विधायक और एक बार सीएम रहे जगदीश शेट्टार का टिकट काट दिया है। इसके अलावा बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने कर्नाटक चुनाव की पहली 189 प्रत्याशियों की लिस्ट में 52 नए नेताओं को मौका देकर बड़ा दांव चला है। इस बार के कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले 19 मौजूदा विधायक समेत कई मंत्री के टिकट कटे हैं और इस दौरान पार्टी के नेता बागी हुए हैं। 

अब ऐसा माना जा रहा है कि कर्नाटक में बीजेपी को जीत मिलती है तो एमपी में भी बड़े स्तर पर बदलाव किए जाने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। अगर ऐसा हुआ तो बीजेपी के बड़े नेताओं का टिकट कटना संभव माना जा रहा है। हालांकि अभी कर्नाटक की स्थिति को देखते हुए पार्टी ने इस मसले को ठंडे बस्ते में डाल दिया है और कर्नाटक नतीजे आने के बाद ही पार्टी इस पर फैसले लेगी। 

इन नेताओं का कटेगा टिकट!

राजनीतिक जानकारों के मुताबिक, बीजेपी सूबे में कम सक्रियता वाले नेता और 65 साल से ज्यादा  उम्र वाले विधायकों की टिकट काट सकती है। ऐसे मंत्रियों में बिसाहूलाल सिंह (73 वर्ष) शिवराज कैबिनेट में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. गिरीश गौतम (70 वर्ष), गोपाल भार्गव (70 वर्ष) मध्यप्रदेश के लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के मंत्री, यशोधरा राजे (69 वर्ष) वर्तमान में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री शामिल हैं। इसके अलावा पार्टी कई विधायकों का भी टिकट काट सकती है। इनमें गौरीशंकर बिसेन (70 वर्ष), पारस जैन  (73 वर्ष), नागेंद्र सिंह गुढ़  (77 वर्ष), अजय विश्नोई  (70 वर्ष), सीताराम  (73 वर्ष), सीतासरन शर्मा  (72 वर्ष), रामलल्लू वैश्य  (73 वर्ष) सहित नागेंद्र सिंह  (71 वर्ष) को टिकट नहीं मिलने की संभावनाएं हैं।

Created On :   27 April 2023 10:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story