महाराष्ट्र कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ीं, पर संकट से सकुशल पार पाने की संभावना

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
मुंबई महाराष्ट्र कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ीं, पर संकट से सकुशल पार पाने की संभावना

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अपने 138 साल के उतार-चढ़ाव भरे इतिहास में कांग्रेस राजनीतिक उथल-पुथल या संकट से अनजान नहीं है, खासकर महाराष्ट्र में, जहां दिसंबर 1885 में इसका जन्म हुआ था। पिछले एक महीने से राज्य इकाई एक बार फिर ऐसे खराब मौसम का सामना कर रही है, जिसमें कयामत के कई भविष्यवक्ताओं ने भविष्यवाणी की है कि यह भव्य पुरानी पार्टी के लिए अंतिम खेल है।

मजे की बात है कि कांग्रेस संसदीय, विधानसभा, द्विवार्षिक या उपचुनावों के इर्द-गिर्द किसी न किसी झंझट में खुद को उतारती है- इसे कगार पर धकेल देती है। रायपुर में (26/27 फरवरी) होने वाले अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महत्वपूर्ण सत्र से पहले नई शांति पैदा हो गई, जहां राज्य स्तर पर संगठनात्मक चुनाव कराने का निर्णय लिए जाने की संभावना है।

यह हाल के द्विवार्षिक एमएलसी चुनावों के दौरान हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप पार्टी के भीतर नया विवाद हुआ, जो राज्य कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता बालासाहेब थोराट के बीच खुले शब्दों के युद्ध में बदल गया।

घर्षण का नवीनतम बिंदु नासिक एमएलसी सीट था, जिसमें कुछ साजिशों के कारण कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवार सुधीर तांबे को आखिरी मिनट में अपने बेटे सत्यजीत तांबे के पक्ष में छोड़ना पड़ा, जो थोराट के भतीजे हैं।

चारों ओर से आरोपों की झड़ी के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पाला बदलने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति का स्वागत करने के लिए तुरंत अपने दरवाजे खोल दिए, जैसा कि अतीत में कई लोगों ने किया था।

राज्य कांग्रेस के उपाध्यक्ष रत्नाकर महाजन हालांकि कहते हैं कि पटोले-थोराट झगड़े के संबंध में घटनाक्रम दुर्भाग्यपूर्ण और परिहार्य हैं - खासकर जब पार्टी 2024 में दो बड़े चुनावों के लिए तैयारी कर रही है - लोकसभा और राज्य विधानसभा।

एक राज्य के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा : जो भी मतभेद हैं, उन्हें खुले में उड़ाने के बजाय आंतरिक रूप से तालिका में सुलझाया जाना चाहिए था .. इसने रैंक और फाइल स्तरों को निराश किया है और हमारे विरोधियों को हमें कोसने का मौका दिया है।

इन आशंकाओं को खारिज करते हुए कि पार्टी गढ़ वाले राज्य में फिर से डगमगा रही है - जहां उसने प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष रूप से या सहयोगियों और अवतार के साथ 52 साल शासन किया है - एक अनुभवी महासचिव ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस एक और वापसी करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, क्या यह पहली बार है? लोकमान्य तिलक (1906) के विद्रोह से शुरू होकर कांग्रेस एक सदी से अधिक समय से ऐसी नाजुक स्थितियों से निपट रही है। लेकिन प्रत्येक आंतरिक हमले के बाद पार्टी मजबूत बनकर उभरी है .. यह इससे गुजरेगी चिपचिपा पैच जल्द ही खत्म हो जाएगा।

केवल ऐतिहासिक कारणों से अधिक के लिए कांग्रेस और उसके शीर्ष नेता अन्य सभी दलों के साथ एक राष्ट्रीय जुनून बने हुए हैं, चाहे वे सत्ताधारी हों या विपक्ष या सहयोगी और छोटी से छोटी घटना पर किसी का ध्यान नहीं जाता या रिपोर्ट नहीं की जाती, जैसा कि पटोले-थोराट राजनीतिक द्वंद्वयुद्ध में हुआ था।

इस बार जबकि महा विकास अघाड़ी की सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और शिवसेना (यूबीटी) ने अपने विचारों को सार्वजनिक रूप से प्रसारित किया और पटोले को जून 2022 में एमवीए सरकार के पतन के लिए भी दोषी ठहराया।

इसे एक अपमान के रूप में देखते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंधे ने पटोले, पार्टी और उसकी नीतियों का बचाव करने के लिए पलटवार किया, जबकि सेना (यूबीटी) को गठबंधन-धर्म का पालन करने और दूसरों के मामलों में अपनी नाक नहीं काटने की सलाह दी।

महाजन ने सहमति जताते हुए आगाह किया कि यदि कोई सहयोगी इस तरह की टिप्पणी करता है तो यह एमवीए की भविष्य की संभावनाओं के लिए हानिकारक हो सकता है, विशेष रूप से अगले एक साल में निकाय चुनावों के साथ शुरू होने वाले कई चुनावों के साथ।

जमीनी स्तर पर मुंबई कांग्रेस के उत्तर भारतीय प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष वी.पी. सिंह को लगता है कि वर्तमान राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए वरिष्ठ नेताओं को अपने अहंकार को छोड़ना चाहिए, आंतरिक बातचीत के माध्यम से मतभेदों को दूर करना चाहिए, यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आम कार्यकर्ता हतोत्साहित न हों और पार्टी भारत जोड़ो यात्रा से उपजी सद्भावना को भुना सके।

एक केंद्रीय नेता ने मौजूदा घटनाक्रम की तुलना 1999 में शरद पवार के कांग्रेस से भारी बहुमत से बाहर निकलने से की और उन्हें लगता है कि थोराट या ताम्बे के भाजपा में शामिल होने की संभावना छोटी लगती है।

उन्होंने कहा, पवार के सामने परिस्थितियां अलग थीं, और बाद में उन्होंने एनसीपी का गठन किया .. थोराट-पटोले की झड़प विशुद्ध रूप से स्थानीय स्तर का मुद्दा है और इसे पार्टी नेतृत्व द्वारा जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। रविवार को महाराष्ट्र के एआईसीसी प्रभारी एच.के. पाटिल राजनीतिक आग के और फैलने या राज्य कांग्रेस और एमवीए को झुलसाने से पहले मुंबई पहुंच रहे हैं।

राज्य और केंद्रीय स्तर पर अधिकांश वरिष्ठ नेता आशावादी हैं कि पाटिल की यात्रा और रायपुर एआईसीसी सत्र के बाद एक सौहार्दपूर्ण समाधान सामने आएगा, और लचीला पार्टी एक बार फिर से युद्ध के लिए तैयार होगी - जैसा कि पिछले 138 वर्षो में था।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Feb 2023 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story